दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है कोरोना, भारत को पीछे कर ब्राजील दूसरे स्थान पर

ख़बर शेयर करें -

वाशिंगटन। कोरोना मरीजों की संख्या के मामले में ब्राजील शनिवार को दुनिया में दूसरे स्थान पर पहुंच गया। लातिन अमेरिकी देश में शुक्रवार को 85,663 नए मामले आए, इसके साथ ही ब्राजील में कुल मरीजों की संख्या 1,13,63,389 हो गई। इस दौरान 2,216 लोगों की मौत हुई और ब्राजील में मौत का आंकड़ा 2,75,105 पर पहुंच गया। इससे पहले भारत दूसरे पायदान पर था। देश में कुल मामले 1,13,08,846 हैं। अमेरिका अब भी 2.93 करोड़ मामलों के साथ पहले स्थान पर है।
इस बीच इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्रागी ने कोरोना वायरस को लेकर नई लहर की चेतावनी देते हुए बताया कि इटली के अधिकांश हिस्सों में दुकानें, रेस्तरां और स्कूल सोमवार को बंद कर दिए जाएंगे। वहीं, बताया गया कि ईस्टर को देखते हुए, 3-5 अप्रैल को तीन दिनों के लिए, पूरी तरह से लॉकडाउन लगा दिया जाएगा।
विश्व में जहां कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 11.97 करोड़ को पार कर चुका है वहीं अब तक 26.53 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। इस बीच, दुनिया का सर्वाधिक कोरोना प्रभावित देश अमेरिका साल के अंत तक आवश्यकता से अधिक मात्रा में टीके की खरीद की योजना बना रहा है। राष्ट्रपति जो बाइडन ने जॉनसन एंड जॉनसन के टीकों की 10 करोड़ खुराक खरीदने के निर्देश दिए हैं।
टीका खरीद के इस आदेश से पहले ही अमेरिका के पास मध्य मई तक इतनी खुराक उपलब्ध होगी कि वह प्रत्येक वयस्क का टीकाकरण कर सके। इसी तरह, जुलाई के अंत तक इस देश के पास 40 करोड़ लोगों के लिए खुराक उपलब्ध होगी।

Ad
Ad