*आजादी के 75 साल बाद माइग्रेशन के 12 गांवों को मिलेगा स्वास्थ्य सुविधा का लाभ*

ख़बर शेयर करें -

पिथौरागढ़। आजादी के 75 साल बाद पहली बार मुनस्यारी के माइग्रेशन विलेजेज के 12 गांवों को 6 महीने स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिलेगा। जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया की पहल पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी पिथौरागढ़ ने मुहर लगा दी है। 15 माई से उप स्वास्थ्य केन्द्र बुर्फू गुलजार हो जाएगा। रालम माइग्रेशन गांव के लिए स्वास्थ्य टीम भेजने पर विचार किया जा रहा है। वहां उप स्वास्थ्य केन्द्र नहीं होने से नियमित स्टाफ भेजना संभव नहीं हो पा रहा है।
जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया ने बीते माह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुनस्यारी में चिकित्सा कर्मियों एवं चिकित्सकों की बैठक में इस बात को रखा था। उसके बाद उनके द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र भी दिया गया। सीएमओ के आदेश के बाद प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डां गौरव कुमार ने उप स्वास्थ्य केंद्र बुर्फू में एएनएम एवं फार्मासिस्ट की स्थाई तैनाती के लिए रोस्टर बनाकार बारी बारी से इस केंद्र में तैनात होने के आदेश जारी किया गया है।
मल्ला जोहार के 12 गांवों में पहली बार लोगों को उप स्वास्थ्य केंद्र में सुविधा का लाभ मिल पाएगा।
जिला पंचायत जगत मर्तोलिया ने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि स्वास्थ्य सुविधा हर व्यक्ति का अधिकार है, उसे मिलना चाहिए। इसके लिए चिकित्सा विभाग को उनके जिला पंचायत क्षेत्र में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं करनी होगी।
उन्होंने कहा कि एक के आने के बाद ही दूसरा फार्मेसिस्ट केंद्र को छोड़ेगा। इस प्रकार की व्यवस्था करनी होगी ताकि आदेश का असर धरातल में दिखे। मल्ला जोहार के ग्राम प्रधान तथा क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने नजिला पंचायत सदस्य का आभार जताया।

Ad
Ad