*चारधाम यात्रा: हार्ट अटैक से केदारनाथ में आज चार श्रद्धालुओं ने दम तोङा*

ख़बर शेयर करें -

रुद्रप्रयाग। चारधाम यात्रा में हार्ट अटैक से रोजाना तीन से चार श्रद्धालु दम तोड़ रहे हैं। शनिवार को केदारनाथ में चार यात्रियां की मौत हो गई, केदारनाथ में अब तक कुल 48 यात्रियों की मौत हो चुकी है। जिसमें एक यात्री की मौत गौरीकुंड में पांव फिसलने से हुई है। वहीं यमुनोत्री धाम के दर्शन करने आए बंगाल के एक तीर्थयात्री की बड़कोट में हृदय गति रुकने से मौत हुई है।
रुद्रप्रयाग के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि रताकोंडा शेखर बाबू उम्र- 64 वर्ष निवासी लक्ष्मीनारायण आंध्र प्रदेश, यात्री पेमा पाटीदार उम्र-71 वर्ष वार्ड नं.-03 अंबिका पाथ अंगज रेव्न्यू एरिया मध्य प्रदेश, यात्री प्रेमजी रामजी बाई यादव उम्र-62 वर्ष तेहरसी सीतारामनगर भरतनगर रोड भावनगर गुजरात और यात्री बीरेंद्र सिंह कटारा उम्र-70 वर्ष कनवर बाद मध्य प्रदेश की मृत्यु हुई है। अब तक 48 यात्रियां की मौत हो चुकी है।
सीएमओ ने बताया कि शनिवार को 1423 पुरुष तथा 586 महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया। अब तक ओपीडी के माध्यम से 42652 श्रद्धालुओं का स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार किया गया है। जिसमें 30855 पुरुष तथा 11797 महिला शामिल हैं। शनिवार को 267 यात्रियों को आक्सीजन उपलब्ध कराया गया। अब तक 1111 यात्रियों को आक्सीजन उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने यह भी अवगत कराया है कि आज 04 यात्रियों की मृत्यु हुई है।
वहीं यमुनोत्री धाम के दर्शन करने आए बंगाल के एक तीर्थयात्री की बड़कोट में हृदय गति रुकने से मौत हुई है। बड़कोट के थाना निरीक्षक गजेंद्र बहुगुणा ने बताया कि तीर्थयात्री डिपन राय चौधरी निवासी धानकुटी जिला हुगली बंगाल अपने स्वजनों के साथ चारधाम की यात्रा पर आया था। लेकिन शनिवार की शाम को यमुनोत्री जाते समय डिपन राय चौधरी का स्वास्थ्य बिगड़ गया। स्वजन ने उसे सीएचसी बडकोट पहुंचाया। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
26 दिन की चारधाम यात्रा में अब तक कुल 103 श्रद्धालुओं ने हृदयाघात से दम तोड़ा है। इनमें सर्वाधिक 47 श्रद्धालुओं की मौत केदारनाथ में हुई है।
हृदयाघात से मरने वाले श्रद्धालु

Ad
Ad