मेजर उत्तम सिंह क्षेत्री सार्वजनिक पुस्तकालय: देहरादून में बच्चों की दीवार का विमोचन

ख़बर शेयर करें -

पिथौरागढ़। देवलथल के सार्वजनिक पुस्तकालय में बच्चों द्वारा आठ दिवसीय दीवार पत्रिका निर्माण कार्यशाला के समापन के अवसर पर कार्यशाला के दौरान तैयार दीवार पत्रिकाओं का विमोचन किया गया। विमोचन बाराबीसी क्षेत्र के शिक्षाविद पूर्व प्रोफेसर दीवान सिंह चौहान एवं पूर्व प्रधानाचार्य भगवान सिंह नेगी पूर्व ग्राम प्रधान शंकर सिंह सामंत एवं सामाजिक कार्यकर्त्ता हरेंद्र सिंह बसेड़ा द्वारा संयुक्त रूप से किया गया| इस अवसर पर सभी ने बच्चों की इस सृजनशीलता की भूरी भूरी प्रशंसा करते हुए कहा कि दीवार पत्रिका बच्चों के लेखन कौशल और पढ़ने की आदतों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ऐसे प्रयास निरंतर जारी रहने चाहिए।
इस आयोजन के मुख्य अतिथि श्री चौहान ने कहा कि वास्तव में यह पूरे समाज का दायित्व है कि हम इन नैनिहालो को उचित मार्गदर्शन प्रदान करें, इन्हें एक अच्छा नागरिक बनने में अपना पूर्ण योगदान दें| उन्होंने सभी बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की| विशिष्ट अतिथि भगवान सिंह नेगी ने बच्चों की पहलकदमी का उल्लेख करते हुए कहा कि यह बहुत बड़ी बात है कि बड़े बच्चों द्वारा अपने छोटे भाई बहनों को सिखाने का बीड़ा उठाया गया। यह कार्यशाला बच्चों द्वारा बच्चों के लिए आयोजित की गई। उन्होंने कहा कि बच्चों की कार्यशैली देखकर वह हैरान हैं| यह कार्य निरंतर जारी रहे।
उल्लेखनीय है कि इस कार्यशाला का संचालन राजकीय इंटर कालेज देवलथल के 11वीं के छात्र करन तिवारी और उनके सहपाठी लक्ष्मी विश्वकर्मा ,पवित्र बसेड़ा व आस्था बिष्ट ने किया। इसी स्कूल के भूतपूर्व छात्र योगेश चंद्र बसेड़ा ने सहयोग प्रदान किया। इस दौरान बच्चों को लेखन संबंधी बहुत सारी गतिविधियां करवाई गई। कार्यशाला में लगभग तीस बच्चों ने प्रतिभाग किया।
इस कार्यक्रम का संचालन सुरेंद्र बसेड़ा एवं करन तिवारी ने किया। इसमें बाराबीसी की शान कहे जाने वाले प्रमुख समाज सेवी नरेश पाण्डेय सहित बच्चों के प्रशिक्षक योगेश बड़ लक्ष्मी विश्वकर्मा सहित कई बच्चे उपस्थित रहे।

Ad
Ad