उत्तराखंड में छह नए थाने, 20 चौकियों में पुलिस बल तैनात करने की तैयारी,गृह विभाग ने जारी की अधिसूचना

ख़बर शेयर करें -

देहरादून। प्रदेश में छह नए थाने और 20 चौकियां वजूद में आ गई हैं। गृह विभाग ने शुक्रवार को इसकी अधिसूचना जारी करते हुए, कुल 1444 गांवों को राजस्व पुलिस के बजाय रैग्यूलर पुलिस के हवाले कर दिया है।
राजस्व पुलिस क्षेत्र में हुए अंकिता भंडारी हत्याकांड के बाद, प्रदेश कैबिनेट ने अक्तूबर माह में ही राजस्व पुलिस व्यवस्था समाप्त करते हुए राजस्व क्षेत्र में छह नए थाने और 20 चौकियों को मंजूरी प्रदान की थी। अब नए थाना क्षेत्रों का अंतिम सीमांकन किए जाने के बाद शुक्रवार को गृह विभाग ने इसकी विधिवत अधिसूचना जारी कर दी है। अब पुलिस यहां स्टॉफ की तैनाती करेगी। फिलहाल नए पद स्वीकृत नहीं हुए हैं। प्रथम चरण में ऐसे क्षेत्रों को रैग्यूलर पुलिस को दिया गया है, जहां पर्यटन या व्यावसायिक गतिविधियां बढ़ रही हैं।
नए थाने यमकेश्वर, छाम, घाट, खनस्यूं, देघाट और धौलछीना शामिल हैं।
नई चौकियां लाखामंडल, बीरोंखाल,गजा, कंडीखाल, चमियाला, नौटी, नारायणबगड़, उर्गम, चोपता, दुर्गाधार, सांकरी, धौतरी, ओखलकांडा, धानाचूली, हैड़ाखान, धारी, मजखाली, जागेश्वर, भौनखाल, बाराकोट खोली गई हैं।
नैनीताल के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट ने बताया कि गजट नोटिफिकेशन होते ही ख॔नस्यू थाने के साथ ही धारी, हैडाखान, धानाचूली और ओखलकांडा चौकी अस्तित्व में आ जाएंगी। विभागीय स्तर पर पूरी तैयारी कर ली गई है। बताया कि भविष्य में ओखलकांडा और धारी को भी थाना बनाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है।

Ad
Ad