हरेले पर सम्मानित हुए पिता, पुत्र और बहू: औषधीय प्रजाति के 108 पौधे लगाए, आंकड़ा 5000 के पार

ख़बर शेयर करें -

पिथौरागढ़। जिला मुख्यालय के निकट धनौडा वन पंचायत क्षेत्र में हरेला पर्व पर विभिन्न संगठनों ने औषधीय प्रजाति के एक सौ आठ पौधों का रोपण किया। पिछले सालों में लगाए गए पौधों की निराई गुड़ाई की गई और इस परिक्षेत्र में फलदार पौधों का रोपण करने का निर्णय लिया गया।
धनौडा वन पंचायत क्षेत्र में असामाजिक तत्व ग्रीष्म काल में आग लगा देते हैं। इससे वन्य संपदा के साथ ही स्थानीय आबादी भी प्रभावित हो रही थी। किसान श्री पुरस्कार प्राप्त पूर्व सूबेदार केशवदत्त मखौलिया की पहल पर “अपनी धरोहर” संस्था ने इस क्षेत्र में वृहद स्तर पर पौधारोपण, बीजारोपण अभियान प्रारंभ किया। सभासद दिनेश कापड़ी ने तारबाड लगवाई तो वन विभाग की टीम ने पौधे उपलब्ध कराए और अपनी टीम समय समय पर सहयोग के लिए भेजी। पर्यावरण संरक्षण के लिए पिता के प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय पैराग्लाइडर मनीष मखौलिया ने अपनी पत्नी काजल के साथ मिलकर रोपित पौधों को जीवित रखने का फैसला कर लिया। आज एक समारोह में विभिन्न संगठनों ने केशवदत्त मखौलिया, मनीष और काजल को पौध प्रदान कर सम्मानित किया।


कार्यक्रम में उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डाक्टर पंकज जोशी, वन क्षेत्राधिकारी पूरनसिंह देऊपा, वन दरोगा पीएस ग्वासीकोटी, संभाग निरीक्षक पूरनचंद्र जोशी, बालिका विद्या मंदिर इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्या रेखा जोशी, अभिलाषा समिति के निदेशक डाक्टर किशोर पंत, आभार इंटरनेशनल के निदेशक मनोहर मनौला, लक्ष्य फाउंडेशन की निदेशक बवीता पुनेठा, सोनू पांडेय, साहसिक खेलों की अग्रणी संस्था इंट्रिसिक क्लाइंबर्स एण्ड एक्सप्लोरर्स आईस के कपिल चंद, अभिषेक भंडारी, हार्दिक भंडारी, राहुल चंद, मुस्कान सामाजिक उत्थान समिति के देवाशीष, तनूजा, देवेंद्र बिष्ट, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के स्वयंसेवक पीएलवी निर्मला पांडेय, मथुरा दत्त चौसाली, किशोर न्याय बोर्ड सदस्य विनीता कलौनी, सभासद दिनेश कापड़ी, जगदीश द्विवेदी, सुंदर सिंह बोनाल, नवचेतना मंच पिथौरागढ के अध्यक्ष चंद्रप्रकाश पुनेड़ा, पार्थ आदि ने प्रतिभाग किया। समारोह का संचालन मनरेगा लोकपाल जगदीश कलौनी ने किया।

Ad
Ad