एलायंस फायर साइंस के सहयोग से कार्यशाला:क्षेत्र के सरकारी-गैर सरकारी विद्यालयों के 500 बच्चों ने किया प्रतिभाग

ख़बर शेयर करें -

पिथौरागढ़। एलायंस फायर साइंस के सहयोग से राजकीय इंटर कॉलेज देवलथल में तीन दिवसीय विज्ञान कार्यशाला का आयोजन किया गया । समापन अवसर पर एक दिवसीय विज्ञान मेले आयोजित किया गया । इस अवसर पर क्षेत्र के सभी सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों के लगभग 500 बच्चे उपस्थित रहे।
पीएम श्री टी एस बी राजकीय इंटर कॉलेज में तीन दिवसीय विज्ञान कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें बच्चों ने 36 मॉडल तैयार किए जिनके पीछे के विज्ञान के सिद्धांतों को बच्चों ने करके समझा। बच्चों द्वारा बनाए गए विज्ञान मॉडल को विज्ञान मेले के अवसर पर प्रदर्शित किया गया।

इस कार्यशाला का मार्गदर्शन अलायंस फॉर साइंस के संयोजक विज्ञान संचारक और लेखक आशुतोष उपाध्याय तथा युवा विज्ञान संचारक विनोद उप्रेती के मार्गदर्शन में किया गया। विज्ञान मेले में पिथौरागढ़ महाविद्यालय के भौतिक विज्ञान के असिस्टेंट प्रोफेसर दीपक कुमार, अजीम प्रेमजी फाउंडेशन से प्रियंका और मेघा भी उपस्थित रहे ।
इस दौरान प्रोफ़ेसर दीपक कुमार जी ने चुंबक शीर्षक पर बच्चों से संवाद किया ।

मेले के उद्घाटन अवसर पर प्रधानाचार्य कुंदन सिंह धामी ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा गया कि जीवन में सूचनाओं और तथ्यों को ज्ञान में बदलने के लिए उन्हें व्यवहार में उतरना जरूरी है इस तीन दिवसीय कार्यशाला के माध्यम से बच्चों ने विज्ञान के कठिन सिद्धांतों को व्यवहार में समझने की कोशिश की यह कार्यशाला सीखने की दृष्टि से बहुत उपयोगी रही कार्यशाला में इस विद्यालय के शिक्षकों शिक्षिकाएं उपस्थित रही।


मेले के अवसर पर राजकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक देवलथल, नॉर्थ हिल पब्लिक स्कूल देवलथल, महर्षि विद्या मंदिर देवलथल, सरस्वती शिशु मंदिर देवलथल के छात्र-छात्राओं एवं शिक्षिकाओं द्वारा प्रदर्शित विज्ञान मॉडलों का अवलोकन किया गया।

Ad
Ad