आईएमएफ, सुलभ इंटरनेशनल, आईस का अभियान: उच्च हिमालयी क्षेत्र में 549 बैग कूड़ा उठा कर धारचूला पालिका को सौंपा

ख़बर शेयर करें -

पिथौरागढ़। सीमांत जनपद पिथौरागढ़ के उच्च हिमालयी क्षेत्र में व्यास घाटी के दर्जनों स्थलों पर अजैविक कूड़ा पर्यावरण के लिए गंभीर खतरा बना हुआ है।
गत दस अक्टूबर को उच्च हिमालय क्षेत्र में गए दस सदस्यीय दल ने गुंजी, नावी, रोंगकोंग, कुटी, ज्योलिंगकोंग, गौरी कुण्ड, पार्वती सरोवर, सिनलापास, कालापानी, नावीडांग से 549 बैग कूड़ा, जिसमें प्लास्टिक रैपर, प्लास्टिक बोतल, लिकर बोतल, केन आदिथे, इकट्ठा कर धारचूला नगर पालिका को निस्तारण हेतु सौंपा।


पिथौरागढ में साहसिक खेलों की अग्रणी संस्था इंट्रिसिक क्लाइंबर्स एण्ड एक्सप्लोरर्स आईस के दस सदस्य स्वयंसेवक के रूप में इस अभियान का अहम हिस्सा बने।
व्यासघाटी के इस उच्च हिमालय क्षेत्र को साफ सुथरा, प्लास्टिक मुक्त, पालीथीन मुक्त रखने के लिए भारतीय पर्वतारोहण संस्थान एवं सुलभ इंटरनेशनल के साथ ही जनपद की साहसिक खेलों की संस्था आईस द्वारा व्यास वैली में क्लीन हिमालय कैम्पेन चलाया जा रहा है। 23 अक्टूबर तक इस दल ने कैलाश तथा ओम पर्वत क्षेत्र से प्लास्टिक रैपर, प्लास्टिक के बोतल आदि एकत्र कर उसका निस्तारण करने की योजना को सफलतापूर्वक अंजाम दे दिया है।। कार्यक्रम के तहत पर्यटन पथ से प्लास्टिक कचरा हटाने के साथ ही लोगों को जागरूक भी किया गया। बताया कि उच्च हिमालय क्षेत्र पर्यटकों की आवाजाही और उनके द्वारा फैलाए जा रहे अजैविक कूड़े के कारण दुश्वारियों का सबब बन सकता है। दस दिनों तक लगातार चले स्वच्छ ता अभियान के तहत सदस्यों ने विभिन्न स्थानों पर विभिन्न प्रजाति के पौधे भी लगाए।


इस स्वच्छता दल का नेतृत्व भारतीय पर्वतारोहण संस्थान की तरफ से प्रख्यात पर्वतारोही पुरमल सिंह धर्मशक्तू ने की। आईएमएफ, सुलभ इंटरनेशनल और आईस संस्था के स्वयंसेवकों के साथ ही प्रसिद्ध
पर्वतारोही सविता महतो सुलभ इंटरनेशनल के पर्यवेक्षक के रूप में शामिल रही हैं। दल में पिथौरागढ से प्रसिद्ध पर्वतारोही वासू पाण्डेय, शुभम पार्की, राहुल भट्ट, एवरेस्ट विजेता मनीष कसन्याल, नरेन्द्र सिंह, अभिषेक भण्डारी, तनुजा चुफाल, पल्लवी खर्कवाल, हरियाणा से विकास, आसाम से मनोज शामिल रहे।

Ad
Ad