देश के विकास में बच्चों खी अहम भूमिका, इसलिए बच्चों को नशे से रखें दूर: व्योमा जैन

ख़बर शेयर करें -

हल्द्वानी। नशे के खिलाफ अभियान चलाने जाने पर जोर देते हुए प्रोवेशन अधिकारी व्योमा जैन ने कहा है कि बच्चे को हर नशे से दूर रखना चाहिए। कहा कि आज पढाई प्राथमिकता है। यदि इस उम्र में बच्चे नशा करने लगे तो देश को सही दिशा में लाना मुश्किल हो जाएगा।
शान्तुन पाराशर क्षेत्राधिकारी हल्द्वानी, सुश्री व्योमा जैन प्रोवेशन अधिकारी की अध्यक्षता में राजकीय इंटर कॉलेज बनभूलपुरा में विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस के उपलक्ष में नशा मुक्ति अभियान के अंतर्गत एंटी ड्रग ट्रैफ़िकिंग फ़ोर्स ( एडीटीएफ), नैनीताल पुलिस एवं ज़िला बाल संरक्षण इकाई, महिला कल्याण विभाग द्वारा जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 55 बच्चों एवं युवकों का स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा रक्त, (आयरन)ट्रांसफिरिन एवं हीमोग्लोबिन की जाँच की गई। जिन लोगों को (आयरन) की कमी पाई गई उन्हें स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा (आयरन) दवाइयां उपलब्ध कराई गई। उक्त शिविर में सीओ शान्तुन पाराशर द्वारा बच्चों एवं युवाओं को नशे से दूर रहने हेतु जागरूक किया गया तथा नशे से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में जानकारी दी गई । क्षेत्राधिकारी द्वारा ऐसे बच्चों को चिन्हित कर फॉलो अप करने के दिशा निर्देश दिए गए जिन्हें शिक्षा के माध्यम से समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जा सकता है । साथ ही उनके द्वारा वहाँ उपस्थित युवकों को कोई स्किल ( हुनर ) सीखने हेतु समझाया गया ताकि नशे से हटकर उनका मन अन्य कामों में लगाया जा सके। अन्य विभागों से ऐसे सभी युवकों एवं बालकों के पुनर्वास हेतु हर सम्भव प्रयास करने की अपील की गई ।
उक्त शिविर में उपस्थित श्रीमती रेनु मर्तोलिया सीडीपीओ के द्वारा बच्चों को पोषण माह के अंतर्गत उचित एवं पौष्टिक आहार के सम्बंध में जानकारी दी गई। श्रम विभाग से श्रीमती मीनाक्षी कांडपाल द्वारा सभी को बाल श्रम एवं श्रम विभाग से संबंधित योजनाओं के सम्बंध में जानकारी दी गई ।डाक्टर युवराज पंत , मनोचिकित्सक द्वारा सभी को परामर्श प्रदान किया गया तथा उन्हें नशे के दुष्परिणामों के सम्बंध में विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही उनके द्वारा नशे के उपचार के सम्बंध में जानकारी दी गई। निर्माण नशा मुक्ति केंद्र से भी नशे की लत को छुड़ाने के सम्बंध में महत्वपूर्ण जानकारी प प्रदान करी गई । सुश्री व्योमा जैन ज़िला प्रोबेशन अधिकारी द्वारा सभी को नशे के बुरे परिणाम के सम्बंध में शॉर्ट फ़िल्म के माध्यम से जानकारी दीं गई तथा सभी बच्चों से स्कूल जाकर अपनी शिक्षा पूर्ण करने हेतु समझाया गया । शिक्षा विभाग से श्री बिष्ट , एल एम पांडेय , द्वारा सभी बच्चों को शिक्षा के महत्व के बारे में समझाया । रेलवे चाइल्ड लाइन द्वारा सभी बच्चों को चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 के बारे में जानकारी दी गई। शिविर में सुरेश प्रसाद ( खेल विभाग ) उप निरीक्षक मनोज पांडेय, दिलबर सिंह भंडारी, दिलशाद , सुनील कुमार, अजय शर्मा प्रोजेक्ट मैनेजर, विनोद टमटा, सुरेन्द्र प्रसाद, पूरण पांडेय, रविंद्र रौतेला आदि उपस्थित रहे।

Ad
Ad