*डीआईजी ने शुरू की थानों की रैंकिंग: नवंबर में बनभूलपुरा व टनकपुर रहे प्रथम*

ख़बर शेयर करें -

हल्द्वानी। पुलिस उपमहानिरीक्षक, कुमाऊं परिक्षेत्र, डॉ नीलेश आनन्द भरणे के नवम्बर माह के थानों की रैंकिंग में मैदानी जिलों में बनभूलपुरा और पहाङी जिलों में टनकपुर थाना पहले स्थान पर आए हैं।
पुलिस उप महानिरीक्षक ने परिक्षेत्र के थानों द्वारा अपराधों के अनावरण,विवेचनाओं के निस्तारण,अपराधियों की गिरफ्तारी, चोरी व लूट की संपत्ति की बरामदगी, अपराधों की रोकथाम हेतु की गई निरोधात्मक कार्रवाई तथा अन्य जनजागरूकता अभियान (साईबर,महिला सम्बन्धी अपराध,चाईल्ड हैल्प लाइन, गौरा शक्ति व पब्लिक आई एप आदि) से संबंधित कार्य एवं यातायात को सुगम बनाने की दिशा में की गई कार्यवाही के आधार पर परिक्षेत्र के पर्वतीय व मैदानी थानों में से उत्कृष्ट कार्य करने वाले अलग-अलग सर्वश्रेष्ठ तीन- तीन थानों का चयन किया गया है। उनके कार्यों के आधार पर प्रत्येक माह होने वाली मासिक अपराध गोष्ठी में पुरस्कृत किया जाना है। इसका उद्देश्य कुमाऊं रेंज के सभी जनपद/थानों की कार्य करने की क्षमता को बढ़ाना तथा जनपद के सभी थानों के बीच एक सकारात्मक प्रतिस्पर्धा की भावना को जागृत करते हुए पुलिस की कार्यप्रणाली को और अधिक प्रभावी/बेहतर बनाना है। अच्छे कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों का उत्साहवर्धन कर उन्हें और अधिक मेहनत से कार्य करने की प्रेरणा प्रदान करने हेतु पुलिस उपमहानिरीक्षक, कुमायूँ परिक्षेत्र द्वारा यह कदम उठाया गया है।
इस क्रम में माह नवम्बर 2021 में रेंज स्तर पर मैदानी जनपदों के शीर्ष 3 थानों में पहले स्थान पर जनपद नैनीताल से थाना बनभूलपुरा, दूसरे स्थान पर थाना लालकुंआ व तीसरे स्थान पर जनपद नैनीताल के ही कालाढूंगी थाने का चयन किया गया है तथा पहाड़ी जनपदों के शीर्ष 3 थानों में प्रथम स्थान पर जनपद चंपावत के थाना टनकपुर, दूसरे स्थान पर थाना तामली तथा तीसरे स्थान पर जनपद चम्पावत से ही थाना पंचेश्वर का चयन किया गया है। इसी क्रम में रेंज के सभी सर्किलों के कार्यों की समीक्षा कर सर्किलवार रैंकिंग बनायी गयी है ।जिसमें मैदानी सर्किलों में प्रथम स्थान पर रामनगर, द्वितीय स्थान पर लालकुंआ व तृतीय स्थान पर हल्द्वानी का चयन किया गया है तथा पहाड़ी सर्किलों में प्रथम स्थान टनकपुर, द्वितीय स्थान पर चम्पावत तथा तृतीय स्थान पर भवाली को चयनित किया गया है। सभी चयनित थानों/सर्किलों से सम्बन्धित जनपदों के वरिष्ठ/ पुलिस अधीक्षक, क्षेत्राधिकारियों तथा थाना प्रभारियों को इस माह की मासिक अपराध गोष्ठी में पुलिस उपमहानिरीक्षक महोदय द्वारा सम्मानित किया जायेगा। पुलिस उपमहानिरीक्षक द्वारा अन्य जनपदों/थानों से भी उपरोक्तानुसार सर्वश्रेष्ठ कार्य करने हेतु निर्देशित किया गया है ।

Ad
Ad