*पर्यटन व्यवसाय पर भी ओमिक्रॉन की मार: मसूरी में रद्द होने लगी होटलों की बुकिंग*

ख़बर शेयर करें -

देहरादून। जिला प्रशासन की ओर से थर्टी फर्स्ट और नए साल के जश्न को लेकर जारी गाइडलाइन का असर मसूरी में पर्यटन कारोबार पर पड़ता दिख रहा है। कारोबारियों की मानें तो होटल बुकिंग में गिरावट आई है। अचानक से लगभग 10 फीसदी तक बुकिंग रद हुई हैं। मसूरी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष ने बताया कि नए साल के लिए मसूरी में लगभग 80 फीसदी तक होटल बुक हो चुके थे।
जिस तरह से नए साल के लिए बुकिंग मिल रही थीं, उससे  होटल और अन्य व्यापारी उत्साहित थे। प्रशासन ने गाइडलाइन जारी की है तो सभी को इसका पालन करना चाहिए, ताकि संक्रमण को रोका जा सके, लेकिन बुकिंग होने के बाद गाइडलाइन आने से इसका असर दिख रहा है। होटल बुकिंग में गिरावट आ रही है। लगभग दस फीसदी बुकिंग एक दिन में रद हुई हैं।
उन्होंने कहा कि नए साल पर शहर के अधिकांश होटलों में पर्यटकों के लिए डीजे, बोनफायर, म्यूजिकल प्रोग्राम आयोजित किए जाने हैं, लेकिन सारे प्रोग्राम रद हो जाएंगे। केवल पर्यटक होटलों में रुक सकते हैं। क्योंकि डीजी दस बजे के बाद बजाने की अनुमति नहीं है। उन्होंने बताया कि बाहर से आने वाले पर्यटकों को वैक्सीन की डबल डोज का प्रमाणपत्र दिखाने पर ही कमरा दिया जा रहा है। या फिर उन्हें आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी।
व्यापार संघ के अध्यक्ष रजत अग्रवाल का कहना था कि नए साल पर जिस तरह से होटलों में बुकिंग मिल रही थी, उससे अच्छे कारोबार की उम्मीद थी। गाइडलाइन का पालन करना बहुत जरूरी है। होटल रमाडा के जनरल मैनेजर हर्षमणि सेमवाल ने बताया कि उनके होटल में नए वर्ष के लिए बुकिंग फुल हो गईं थीं, लेकिन गाइडलाइन के बाद शनिवार को ही 10 फीसदी बुकिंग रद हुई हैं। उन्होंने बताया कि नए साल पर होटल में जो भी प्रोग्राम आयोजित होने हैं।
क्योंकि पर्यटकों से प्रोग्राम के लिए एडवांस पैसे ले चुके हैं। बताया कि जिस तरह से गाइडलाइन के हिसाब से रात 10:00 बजे तक ही प्रोग्राम किए जा सकते हैं, उससे पर्यटक आगे भी बुकिंग कैंसिल करा सकते हैं, क्योंकि पर्यटक नए साल का जश्न मनाने मसूरी आता है। जब देर रात के लिए इजाजत नहीं होगी तो पर्यटक क्यों आएंगे। स्थानीय दुकानदार प्रताप पंवार और रकम गुनसोला ने बताया कि नए साल के लिए व्यापारियों ने दुकान में सामान भर दिया था, लेकिन जारी गाइडलाइन के बाद मायूसी छा गई है।

Ad
Ad