*पर्यटन के क्षेत्र में उभर रहे मुक्तेश्वर क्षेत्र में मास्टर प्लान के तहत होगा काम: एसएस संधु*

ख़बर शेयर करें -

हल्द्वानी। उत्तराखंड के मुख्य सचिव डॉ0एस•एस•सन्घु मुक्तेश्वर पहुंचे। उन्होंने कहा कि मुक्तेश्वर ने पर्यटन स्थल के रुप में उभरा है। अब आवश्यकता है कि इस क्षेत्र की प्राकृतिक सुन्दरता बनी रहे। इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। शासन भी इस दिशा में प्रयास कर रही है।नैनीताल जिला भ्रमण के दौरान विकासखंड रामगढ के अंतर्गत मुक्तेश्वर पहुंचकर मुख्य सचिव ने मुक्तेश्वर में विभिन्न विकास योजनाऑ के अन्तर्गत किए जा रहे कार्य का स्थलीय निरीक्षण एव परीक्षण करते हुए अधिकारियो को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने कहा कि पूरे उत्तराखंड में मुक्तेश्वर क्षेत्र पर्यटन के रूप में उभर कर आ रहा है। मुक्तेश्वर मे पर्यटन की आपार संभावना है , पहाड सलम ना हो, पहाड़ों की वास्तविक सुंदरता बनी रहे इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है, संबंधित अधिकारी इस ओर विशेष ध्यान दें,इस दौरान उन्होंने चीज फैक्ट्री का अवलोकन किया,चीज फैक्ट्री के मालिक वीरेंद्र चौहान ने सचिव महोदय को चीज की विशेषता गुणवत्ता स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध, लाभ की विस्तृत रूप से जानकारी दी ।
इसके अलावा दीयो दी ऑर्गेनिक विलेज रिजॉर्ट मुक्तेश्वर के संचालक प्रवीण शर्मा ने मुख्य सचिव को क्षेत्र की अनेक समस्याओं से अवगत कराते हुए कहा कि क्षेत्र में जिस तरह से अवैध निर्माण किए जा रहे हैं उसे रोकने की अति आवश्यक है ताकि क्षेत्र की जो सुन्दरता बनी रहे।, उन्होंने कहा कि अवैध निर्माण से सरकार को भी राजस्व का नुकसान हो रहा है, शर्मा ने क्षेत्र में सड़क, पेयजल, पार्किंग अन्य की विस्तृत रूप से जानकारी दी। मुख्य सचिव ने श्री शर्मा को क्षेत्र की समस्याओं की सूची जिलाधिकारी को उपलब्ध कराने को कह। ताकि उन समस्याओं पर का समाधान किया जा सके। क्षेत्र में पर्यटन की आपार संभावना को देखते हुए मास्टर प्लान के तहत कार्य किया जा सके।
जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्याल ने मुख्य सचिव को विस्तृत रूप से क्षेत्र की जानकारी दी उन्होंने कहा कि जनपद में 100 से अधिक प्लांटेशन के कार्य चल रहे है। उन्होंने बताया कि संबंधित अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में और अधिक प्लांटेशन के निर्देश दिए गए हैं ताकि क्षेत्र में स्थानीय स्तर पर लोगों को रोजगार मिल सके और पलायन को रोका जा सके।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी अशोक कुमार, संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन, सचिव विकास प्राधिकरण पंकज उपाध्याय उप जिलाधिकारी योगेश मेहरा, सीओ प्रमोद कुमार, तहसीलदार तानिया रजवार जिला पर्यटन अधिकारी विजेंद्र पांडे, होटल ऐसोशिऐशन के पदाधिकारी नागेंद्र अग्रवाल , विक्रम , सुदर्शन शाही, दीपक, प्रवीण शर्मा,गोरव के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थे

Ad
Ad