अब अपराधियों के खिलाफ” ऑपरेशन चक्रव्यूह ” अपराधियों का चिन्हीकरण और होगा सत्यापन

ख़बर शेयर करें -

हल्द्वानी। उत्तराखण्ड पुलिस द्वारा अपराधियों पर प्रभारी अंकुश लगाने एवं क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु प्रत्येक थाना क्षेत्रान्तर्गत बीट व्यवस्था लागू है। समान्यतः थाना पुलिस बीट व्यवस्था के अनुरुप ही कार्य करती है। वर्तमान में सम्पूर्ण कुमायूँ परिक्षेत्र के 6 जनपदों के 72 थानें कुल 570 बीटों में विभाजित है।
विगत दिवस में ग्रीष्म कालीन/ समयावधि पूर्ण होने के फलस्वरुप कुमायूँ परिक्षेत्र में बड़े पैमाने में स्थानान्तरण नीति के अन्तर्गत पहाड़ी क्षेत्र से मैदानी क्षेत्र एवं मैदानी क्षेत्र से पहाड़ी क्षेत्र को हुए स्थानान्तरण एवं वर्तमान में लगभग 300 आरक्षियों का हैड कॉनिस्टेबल में प्रमोशन होने पर अधिकारी/कर्मचारियों को नवनियुक्ति पर प्राप्त नई बीट में अपराधियों के सत्यापन एवं उनकी गैर कानूनी गतिविधियों पर अंकुश पर प्रभावी कार्यवाही किये जाने हेतु परिक्षेत्रीय स्तर पर पुलिस उपमहानिरीक्षक डॉ नीलेश आनंद भरणे ने “ऑपरेशन चक्रव्यूह” चलाया जायेगा। जिसके अन्तर्गत सम्पूर्ण कुमायूँ परिक्षेत्र के हिस्ट्रीशीटर, सक्रिय/ पेशेवर अपराधी, गुण्डा, ऐसे अपराधी जिन पर तीन से अधिक अभियोग पंजीकृत हो व वर्तमान में जमानत पर जेल से बाहर चल रहे हों तथा ऐसे अपराधी जिनके विरुद्ध अक्सर 107/116, 151 द0प्र0सं0 की कार्यवाही होती रहती है को चिन्हित किया गया है। इनमें ऊधमसिंहनगर में 170 , नैनीताल में 135, अल्मोड़ा में 70, बागेश्वर में 35,चम्पावत में 40, पिथौरागढ़ में 90 कुल-540 अपराधी हैं। “ऑपरेशन चक्रव्यूह”के अन्तर्गत इन अपराधियों का सत्यापन एवं उनकी गैर कानूनी गतिविधियों पर अंकुश लगाया जाएगा।
परिक्षेत्रीय कार्यालय स्तर से प्रत्येक दिवस प्रातः प्रत्येक थाने को उनके थाना क्षेत्रान्तर्गत उपरोक्त वर्णित श्रेणी के अपराधियों में से 03-03 अपराधियों के नाम, पता व मोबाईल नम्बर उपलब्ध कराये जायेंगे । प्रत्येक थाना प्रभारी द्वारा परिक्षेत्रीय स्तर से उपलब्ध कराये गये अपराधियों का उनके पते पर जाकर भौतिक सत्यापन किया जायेगा। अपराधियों की फोटो ली जायेगी । उनका वर्तमान प्रचलित मोबाईल नम्बर लिया जाएगा ।अपराधियों की वर्तमान स्थित/गतिविधि एवं जीविका का स्त्रोत आदि का विवरण लिया जायेगा ।अपेक्षित होने पर यथोचित वैधानिक कार्यवाही की जायेगी ।
साथ ही कुमायूँ परिक्षेत्र के कुल 221 वांछित/ मफरूर अपराधियों की गिरफ्तारी हेतु पुलिस मुख्यालय द्वारा आज से 31 अक्टूबर तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है जिसमें अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु आवश्यकतानुसार एसटी एफ का भी सहयोग प्राप्त किया जायेगा। प्रत्येक दिवस की कार्यवाही की जनपद प्रभारियों द्वारा समीक्षा की जायेगी तथा परिक्षेत्र स्तर पर पुलिस मुख्यालय के उक्त अभियान की साप्ताहिक समीक्षा की जाएगी।

Ad
Ad