अब हल्द्वानी में खुल गया मीनाक्षी ग्रुप का आधुनिक डायग्नोस्टिक सेंटर

ख़बर शेयर करें -

हल्द्वानी। अब हल्द्वानी व कुमाऊं के लोगों अच्छी क्वालिटी के एमआरआई, सीटी स्कैन व स्वास्थ्य संबंधी जांचों के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। रविवार को हल्द्वानी के हीरानगर में मीनाक्षी ग्रुप के नए डायग्नोस्टिक सेंटर का विधिवत शुभारम्भ हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में ऐम्स ऋषिकेश के पथॉलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर डॉ संजीव किशोर व महापौर डॉ जोगेंदेर सिंह रौतेला ने फ़ीता काटकर सेंटर का शुभारम्भ किया। सेंटर पर पूरे कुमाऊँ क्षेत्र में सबसे नवीन तकनीक की मशीनो का होना बताया गया है। क्षेत्र को 128 स्लाइस सीटी और 3 टेस्ला एमआरआई समर्पित करते हुए कम्पनी के निदेशक अक्षय गोयल ने बताया कि अच्छी जाँच के लिए अनुभवी चिकित्सक व नवीन तकनीक की मशीन दोनो का योगदान महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने एहसास किया कि हल्द्वानी में अपनी सहूलियत से बिना इंतेज़ार किए अल्ट्रसाउंड सुविधा का बेहद अभाव था जिस परेशानी को यह केंद्र दूर करने की कोशिश करेगा। निदेशक दीपक जिंदल ने बताया कि आज से पहले सीटी, एमआरआई की रिपोर्ट के लिए भी मरीज़ों को लम्बा इंतेज़ार करना पड़ता था। अब इस सेंटर के खुलने से ज़ीरो वेटिंग टाइम से मरीज़ों का महत्वपूर्ण समय व्यर्थ होने से बचेगा।


वरिष्ठ रेडीलॉजिस्ट डॉ विजय कुमार तायल ने बताया कि 3 टेस्ला एमआरआई क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करेगा। दिमाग़ व रीढ़ की हड्डी के नसों का एमआरआई बहुत अधिक गुणवत्ता के साथ अब सम्भव हो पाएगा।
डॉ मोहित तायल, वरिष्ठ रेडीआलॉजिस्ट 128 स्लाइस सीटी मशीन के बारे में बताते हैं कि यह मशीन बेहद कम समय में और बेहद कम रेडीएशन डोस में सीटी करने में सक्षम है। अब किसी भी तरह की एंजियोग्राफ़ी सीटी मशीन द्वारा ही हो पाएगी । कैन्सर जैसे रोगों से ग्रसित मरीज़ों को बरेली व दिल्ली जाने की अब ज़रूरत नहीं पड़ेगी।
डॉ नवनीत कुमार, वरिष्ठ रेडीआलॉजिस्ट ने बताया कि सेंटर ने गर्भवती महिलाओं के अल्ट्रसाउंड के लिए विशेष प्रबंध किए हुए हैं जिससे उन्हें लम्बा इंतेज़ार ना करना पड़े। उन्होंने बताया कि फ़ीटल मेडिसिन ने गर्भ में शिशु की जाँच के कई मानक निर्धारित किए गए हैं और वह सभी मानक ये सेंटर पूरा करता है ।
डॉ साक्षी तायल, पथॉलॉजिस्ट ने बताया की अब खून की सभी जाँचें, विटामिन हॉर्मोन की जाँचें सब एक छत के नीचे हो पाएँगी। एफ़एनएसी की रिपोर्ट अब २४ घंटें में उपलब्ध करायी जाएँगी जिससे समय से उपचार शुरू हो सकेगा।

Ad
Ad