किसानों का छह फरवरी को देशभर में चक्काजाम का ऐलान

ख़बर शेयर करें -
  • दिल्ली। केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली बॉर्डर पर किसानों का धरना-प्रदर्शन जारी है। इस बीच, किसान मोर्चा ने 6 फरवरी को देशभर में चक्का जाम का ऐलान किया है। किसान शनिवार 6 फरवरी को देशभर में दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक चक्का जाम करेंगे।
    इससे पहले, किसान संगठनों ने कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध जताते हुए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की शहादत दिवस पर 30 जनवरी को दिनभर का उपवास रखा था। किसान संगठनों ने दिल्ली में 26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड भी निकाली थी। हालांकि ट्रैक्टर रैली में काफी बवाल हुआ।
    बीते पांच नवंबर 2020 को देशभर में चक्का जाम के बाद पंजाब और हरियाणा में किसान संगठनों ने दिल्ली चलो आंदोलन का आह्वान किया था। हरियाणा पुलिस ने किसानों को रोकने की कोशिश की और आंसू गैस के गोले भी दागे, लेकिन प्रदर्शनकारी किसान दिल्ली पहुंच गए और बॉर्डर पर जम गए। तब से दिल्ली बॉर्डर पर किसानों का ये धरना-प्रदर्शन जारी है।
    इन कानूनों को लेकर किसानों की सरकार संग 11 दौर की वार्ता हो चुकी, मगर कोई नतीजा निकलकर सामने नहीं आया। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर नए कृषि कानूनों को एक से डेढ़ साल तक स्थगित करने का प्रस्ताव दिया, लेकिन किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य ( एमएसपी) की गारंटी और इन कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग पर अडिग हैं।
    भले ही प्रधान सेवक नरेंद्र मोदी ने किसानों से बातचीत करने की बात कही है। लेकिन उनके आंदोलन को रोकने के लिए बड़े पैमाने पर सुरक्षा की तैयारी भी कर दी है। अब देखना यह है कि कोई समाधान निकलता है या हालात खतरनाक होते है।

Ad
Ad