चीन को जोड़ने वाली नामिक सड़क का निर्माण रोकने से विधायक धामी नाराज, कहा- पैसों का लेनदेन न होने रोक दी सड़क

ख़बर शेयर करें -

पिथौरागढ़। सीमांत जिला पिथौरागढ़ की चीन सीमा को जोडने के लिए स्वीकृत नामिक सङक का निर्माण कार्य शुरू न होने से नाराज धारचूला के कांग्रेस विधायक हरीश धामी ने अब आमरण अनशन की धमकी दी है। जिला मुख्यालय में जिलाधिकारी कार्यालय पर धरने पर बैठे विधायक श्री धामी ने खुला आरोप लगाया कि लेनदेन न होने से 2015 से स्वीकृत सङक का निर्माण कार्य रोक दिया गया है।
भारत के अंतिम गांव नामिक धारचूला विधानसभा के मुनस्यारी तहसील में पङता है। यह भारत का अंतिम गांव है। इस गांव कै लिए बन रही सङक का काम दो साल से रुका हुआ है। क्षेत्र के लोग सङक निमाॅण की मांग को लेकर जिला मुख्यालय में जिलाधिकारी के दफ्तर के सामने धरने पर बैठे है। धरने के समथॅन में आज धारचूला के विधायक हरीश धामी भी बैठे आंदोलनकारियों को संबोधित करते हुए श्री धामी ने प्रदेश सरकार पर जमकर आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सङक योजना के तहत इस मार्ग को स्वीकृति दी। इसके लिए 20 करोड़ रुपये भी स्वीकृति किए गए। 2016 में इसका शिलान्यास होने के बाद काम भी शुरू हो गया, कई किलोमीटर सङक बनकर तैयार हो गई। राज्य में भाजपा की सरकार आने के बाद सङक का निर्माण 2019 से रोक दिया गया। भाजपा और सरकार के लोग अपने लोगों को सङक निमाॅण का काम दिलाना चाहते हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि सही ठेकेदार से नियमानुसार काम कराया जाए। अब लेनदेन न हो पाने के कारण सङक का निर्माण रोक दिया गया है। विधायक ने कहा कि यह सङक स्थानीय लोगों की सुविधा के साथ ही देश की सुरक्षा के लिए भी जरूरी है। चेतावनी दी है कि यदि शीघ्र ही निमाॅण शुरू न हुआ तो वह आमरण अनशन शुरू करेंगे
विधायक श्री धामी ने आरोप लगाया कि धारचूला विधानसभा के समकोट में भारतीय संचार निगम का मोबाइल टावर लगाने के लिए यहाँ की जनता लंबे समय से मांग कर रही है। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले तत्कालीन केंद्रीय राज्य मंत्री अजय टम्टा ने टावर शिलान्यास का नाटक भी किया। इसके बाद कोई काम नहीं हुआ। जनता की समस्या को देखते हुए उन्होंने विधायक निधि से टावर निर्माण के लिए 39 लाख रुपये की स्वीकृति दी। अब सरकार इस पैसे को भी रिलीज नहीं कर रही है। इस संबंध में मुख्यमंत्री से भी मुलाकात की, इसके बाद भी कोई हल नहीं निकला। धरने पर क्षेत्र पंचायत सदस्य लक्ष्मण सिंह, सुशील, लीना, जसमल समेत दजॅनों लोग बैठे हैं।

Ad
Ad