सड़क न होने से आज भी परेशान हैं लोग: जंगल में फिसलने से घायल महिला को डंडी कंडी से पहुंचाया अस्पताल

ख़बर शेयर करें -

उत्तरकाशी। उत्तरकाशी के नौगांव विकासखंड के दोणी गांव में मवेशियों को चुगाने गई एक बुजुर्ग महिला पहाड़ी से फिसलकर गिर गई. जिससे महिला गंभीर रूप से घायल हो गईं. ग्रामीण किसी तरह से महिला को गांव तक लाए. इसके बाद ग्रामीणों के सामने घायल महिला को सड़क तक पहुंचाने की समस्या खड़ी हो गई. ऐसे में ग्रामीणों ने महिला को डंडी कंडी पर लादकर करीब 4 किलोमीटर दूर सड़क मार्ग तक पहुंचाया. जहां से इलाज के लिए देहरादून ले जा गया।
घायल महिला को कंधों पर लादकर अस्पताल ले जाते ग्रामीणदरअसल, दोणी गांव की 75 वर्षीय बुजुर्ग महिला भगवान देई अपने मवेशियों को चुगाने पास के ही जंगल गई थी. जहां पर अचानक पहाड़ी से उनका पांव फिसल गया और वो गंभीर रूप से घायल हो गईं. हादसे में महिला के पैर भी फैक्चर हो गए. आस पास अन्य चरवाहों ने किसी तरह से उन्हें घर तक पहुंचाया, लेकिन गांव में सड़क की सुविधा न होने से घायल बुजुर्ग महिला को अस्पताल ले जाने में ग्रामीणों को काफी पसानी बहाना पड़ा. ग्रामीण घायल महिला को लेकर डंडी कंडी से करीब 4 किमी दूर सड़क मार्ग तक ले गए. जिसके बाद उन्हें उपचार के लिए देहरादून ले जाया गया.
दोणी गांव के लोगों का कहना है की कई बार सड़क के लिए विभागों को प्रस्ताव भेजा गया, लेकिन कोई भी सुनने वाला नहीं है. सड़क मार्ग के अभाव में कई गर्भवती महिलाएं अपनी जान गंवा चुकी हैं. हाल में ही बीती 15 मई को गांव के ही एक व्यक्ति श्याम सिंह बर्थवाल को हार्ट अटैक आया था. जब तक गांव वाले उन्हें सड़क मार्ग तक पहुंचाते, तब तक वो दम तोड़ चुके थे।
‘बता दें कि दोणी गांव का आधा हिस्सा पुरोला और नौगांव दोनों विकासखंड में आता है. बावजूद उसके दोणी गांव आज तक सड़क मार्ग से अछूता है. गांव में करीब 35 से 40 परिवार रहते थे, जो सड़क मार्ग न होने के कारण पलायन करने को मजबूर हैं. वहीं, आधा गांव वालों का विकासखंड नौगांव और तहसील बड़कोट है तो आधा गांव वालों का विकासखंड और तहसील पुरोला पड़ती है. बावजूद इसके सड़क जैसी मुख्यधारा से ग्रामीण अभी भी वंचित है।

Ad
Ad