बहुउद्देश्यीय भवन पहुंचे एसएसपी:कमियों को दूर करने के दिए निर्देश,सीसीटीवी की मॉनिटरिंग भी की

ख़बर शेयर करें -

हल्द्वानी। नैनीताल के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रहलाद नारायण मीणा आज यहां बहुउद्देशीय भवन का निरीक्षण किया। उन्होंने हर व्यवस्था को बारीकी से परखा और मौके पर ही कमियों को दूर करने के सख्त निर्देश मातहतों को दिए। उन्होंने सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ बनोन की प्लान भी बनाया।

एसएसपी ने एसपी सिटी, एसपी क्राइम व सीओ के कार्यालयों समेत पुलिस के विभिन्न शाखाओं और शिकायत प्रकोष्ठ, मोबाईल एप, मोनेटरिंग सैल, साईबर सैल, सिटी कन्ट्रोल रूम, एंटी ह्यूमन, सीसीटीवी मॉनिटर कक्ष, डायल 112 आदि प्रभागों का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का बारीकी से अवलोकन किया। इस बीच उन्होंने इन कार्यालयों में तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों से विभिन्न कार्यों की जानकारी प्राप्त की और रजिस्टरों में डाटा एन्ट्री का निरीक्षण किया। साथ ही अभिलेखों का सही तरीके से रखरखाव करने, उन्हें अद्यतन रखने व कार्यालयों के उपकरणों की साफ-सफाई व उचित रखरखाव के लिए निर्देशित किया। इस निरीक्षण में उनके साथ सीओ सिटी भूपेन्द्र सिंह धौनी, सीओ आपरेशन नितिन लोहनी, निरीक्षक अभिसूचना संजीव तिवारी, आशुलिपिक चन्द्रशेखर भट्ट, वाचक दान सिंह मेहता, सहायक पीआरओ हेमा ऐठानी आदि मौजूद रहे।

निरीक्षण में एसएसपी ने बहुउद्देशीय भवन में शौचालयों की साफ-सफाई को लेकर नाराजगी जताई और नियमित सफाई के लिए एक कर्मचारी नियुक्त करने एवं एक कर्मचारी को साफ-सफाई की देखरेख की जिम्मेदारी सौंपने के निर्देश दिए। यातायात कार्यालय के निरीक्षण के दौरान ट्रैफिक आई एप में प्राप्त ऑनलाईन शिकायतों का जायजा लिया तथा चालान जमा करने को आने वाले आम लोगों से शालीनतापूर्ण व्यवहार करने के निर्देश दिए।
साईबर सैल शाखा के कार्यों की जानकारी ली और ऑनलाइन फ्रॉड से सम्बन्धित शिकायतों का तत्काल निस्तारण करने के निर्देश दिए। महिला समाधान केन्द्र के भ्रमण में एसएसपी ने पारिवारिक मामलों में गहनता से काउन्सलिंग कर प्रकरणों को अनावश्यक लम्बित नहीं रखने, आगन्तुकों व बच्चों के लिए प्रतिदिन दैनिक अखबार एवं मासिक बुक रखने के लिए महिला समाधान केन्द्र के प्रभारी निर्देशित किया।

कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल रूम के निरीक्षण के दौरान शहर में लगे सीसीटीवी की मॉनिटरिंग की और इसके प्रभारी को निर्देशित किया कि शहर में यातायात प्रभावित होने की स्थिति पर सूचना सम्बन्धित प्रभारी को देगें तथा शहर में कोई भी अप्रिय घटना होने पर सबसे पहले मोबाईल डाटा टर्मिनल के अनुसार नजदीकी पैट्रोल कार को भेजा जाय, जिसमें थाना क्षेत्र की बाध्यता न हो। एसएसपी ने डायल 112 सिस्टम में प्राप्त सूचनाओं का रिस्पॉन्श टाइम भी चैक किया तथा डायल 112 सिस्टम के तहत चल रहे पैट्रोल कार को भीमताल रोड में रवाना कराकर लाईव लोकेशन भी सिस्टम में चैक किया। जिसमें पैटोल कारों की लोकेशन सही पाई गयी।

Ad
Ad