प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना: परंपरागत शिल्पकार एवं कारीगरों को लाभ पहुंचाने की जिम्मेदारी कार्यकर्ताओं को सौंपी

ख़बर शेयर करें -

हल्द्वानी। भारतीय जनता पार्टी के ओबीसी मोर्चा के तत्वाधान में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना विषय पर कार्यशाला आयोजित की गई। योजना का लाभ परंपरागत शिल्पकार एवं कारीगरों को मिल सके इसकी जिम्मेदारी कार्यकर्ताओं को दी गई ।
भाजपा कुमाऊं संभाग कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट समेत पश्चिमी बंगाल हुगली संसदीय क्षेत्र से सांसद लॉकेट चटर्जी मुख्य वक्ता के रूप में मौजूद थे। कार्यशाला में ओबीसी मोर्चा के पदाधिकारियों को प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ परंपरागत शिल्पकार एवं कारीगरों को मिल सके इसकी जिम्मेदारी दी गई ।

गौरतलब है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 सितम्बर 2023 को  देश के परंपरागत शिल्पकार एवं कारीगरों को उनके कौशल के आधार पर समाज में  मुख्यधारा  में शामिल किया जाए इसके लिए प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ किया गया , जिसके तहत वर्ष 2023-24 में देशभर के 3 लाख कारीगरों को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है ।
भाजपा कुमाऊं संभाग कार्यालय में आयोजित ओबीसी मोर्चा की कार्यशाला में कुमाऊं क्षेत्र की सभी विधानसभाओं से ओबीसी मोर्चे के दो दो पदाधिकारियों को कार्यशाला में आमंत्रित किया गया था ।
कार्यशाला को संबोधित करते हुए सांसद लॉकेट चटर्जी ने कहा प्रधानमंत्री के 73वें जन्मदिन के अवसर पर परंपरागत शिल्पकार एवं कारीगरों के लिए पहली बार देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना लागू की । जिसमें परंपरागत शिल्पकार एवं कारीगर जिनमें बढई, सुनार , दर्जी, टोकरी बुनकर,नाई,लोहार ,कुम्हार,हलवाई ,मूर्तिकार जैसे लगभग 18 शिल्पकलाओ के कारीगरों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करते हुए उनको प्रशिक्षण एवं अपनी शिल्पकला से संबंधित काम करने के लिए ऋण की सुविधा दी गयी है । भारतीय जनता पार्टी के ओबीसी मोर्चा के पदाधिकारियों को ऐसे शिल्पकार एवं कारीगरों को चिन्हित कर उनको योजना की जानकारी देकर अधिक से अधिक शिल्पकार एवं कारीगरों को योजना का लाभ मिल सके उंसके लिए आगामी दिनों के कार्यक्रम आज की कार्यशाला में तय किये गए ।

भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने कार्यशाला को संबोधित करते हुये कहा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि देश का कर्मकार शिल्पकार और परंपरागत कारीगर आत्मनिर्भर बने अपनी प्रतिभा , लगन एवं परिश्रम से समाज के नवनिर्माण के लिए काम करे जिसके लिए पात्र शिल्पकारों और कारीगरों को उनके परंपरागत शिल्पकला और हुनर के लिए प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का शुभारंभ किया है। जिसको समाज के प्रत्येक पिछड़े शिल्पकार तक पहुंचने का काम भाजपा ओबीसी मोर्चा करेगा। जिसके लिए करुकर्तांओं को कार्यशाला में जिम्मेदारी दी दी गयी है।
कार्यशाला में प्रदेश महामंत्री राजेन्द्र बिष्ट , खिलेंद्र चौधरी ,ओबीसी मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष राकेश गिरी, प्रदेश महामंत्री नेत्रपाल मौर्य ,जिलाध्यक्ष नैनीताल प्रताप बिष्ट ,जिला अध्यक्ष अल्मोड़ा रमेश बहुगुणा, जिला अध्यक्ष बागेश्वर इन्दर सिंह,कंचन कश्यप,जिलाध्यक्ष ओबीसी मोर्चा महेंद्र कश्यप , वीरेंद्र जायसवाल , नन्हे कश्यप , संतोष जायसवाल ,राजेश साहू ,महेश शाह , नन्दन गोश्वामी ,दशरथ साहू , रजनी कश्यप ,श्रीराम शर्मा ,शुशील साहू समेत ओबीसी मोर्चा के पदाधिकारी कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Ad
Ad