पिथौरागढ़ के गंगोलीहाट पहुंचे मुख्यमंत्री, हाट कालिका मंदिर में पूजा की, कृष्णजन्माष्टमी कार्यक्रम में किया प्रतिभाग, विकास योजनाओं का किया ऐलान

ख़बर शेयर करें -

गंगोलीहाट/ पिथौरागढ़। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सोमवार को एक दिवसीय जनपद भ्रमण के दौरान सीमांत जनपद पिथौरागढ़ के क्षेत्रान्तर्गत विकासखंड गंगोलीहाट,हाटकला एवं सांस्कृतिक संघ गंगोलीहाट द्वारा आयोजित श्री कृष्ण जन्माष्ट्मी महोत्सव-2024 के चार दिवसीय कार्यक्रम के समापन दिवस पर पहुंच कर प्रतिभाग किया।
मुख्यमंत्री ने दशाईथल हैलीपैड, गंगोलीहाट में पहुंचने के उपरांत सिद्ध पीठ माँ महाकाली मंदिर, गंगोलीहाट में पूजा अर्चना की एवं मां का आशीर्वाद लेते हुए प्रदेश की खुशहाली एवं सुख समृद्धि के लिए प्रार्थना की।


मुख्यमंत्री ने विकास खण्ड बेरीनाग के अंतर्गत चौड़मनिया – किमतोली मोटर मार्ग पर सेतु निर्माण का कार्य ,राजीव गांधी नवोदय विद्यालय गंगोलीहाट की चार दिवारी का निर्माण कार्य, राजकीय इंटर कॉलेज गंगोलीहाट के मैदान का चौड़ीकरण तथा गंगोलीहाट में ट्रॉमा सेंटर बनाने हेतु स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया गया है। राजकीय कन्या इंटर कॉलेज भवन की मरम्मत की जाएगी, न्याय पंचायत केंद्र पोखरी में स्थित विद्यालय को उच्चीकृत किया जाएगा, सरयू तथा रामगंगा के संगम स्थल पनार घाट का सुंदरीकरण किया जाएगा। इसके अलावा राजकीय महाविद्यालय गणाई में पुस्तकालय का निर्माण किये जाने की घोषणाऐ की गई। उन्होंने कहा कि शेष सभी योजनाओं को भी सरकार की विकास योजनाओं से जोड़ने का काम हमारी सरकार करेगी।

इसके पश्चात मुख्यमंत्री हॉट कला एवं सांस्कृतिक संघ गंगोलीहाट द्वारा आयोजित श्री कृष्ण जन्माष्ट्मी महोत्सव-2024 के समापन समारोह पहुचं कर दीप प्रज्वलित कर मेला कमेटी के आयोजको एवं समस्त क्षेत्रवासियों को जन्माष्टमी की शुभकामनाएं व बधाई देते हुए कहा मेला हमारी संस्कृति का प्रमुख पहिचान मेले आध्यात्मिक,सांस्कृतिक और सामाजिक समरसता का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि मेले हमारे सांस्कृतिक धरोहर हैं एवं इन मेलों के माध्यम से ही नई पीढ़ी अपनी विरासत से जुड़ती है। यह मेले लोक कलाकारों को भी मंच प्रदान करते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा राज्य सरकार प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश की मातृशक्ति हर क्षेत्र में आगे बढ़ कर आत्मनिर्भर बन रही है। स्वयं सहायता समूह से जुड़ी हुई हमारी महिलाएं विश्वस्तरीय उत्पाद बना रही है। पुष्कर धामी ने कहा मैं जब पहाड़ की माता बहनों व नौजवानों को देखता हूं तो मुझे अपना बचपन याद आ जाता है। इस लिए सरकार द्वारा मातृशक्ति को 30 फीसदी क्षैतिज आरक्षण देने का काम किया,गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 70 लाख लोगों को सहायता प्रदान की गई, आयुष्मान योजना के तहत प्रदेश में वर्तमान तक 60 लाख कार्ड बनाए जा चुके हैं, उज्ज्वला योजना के तहत साढ़े चार लाख गैस सिलेंडर वितरण किए गए हैं, वहीं मानस खंड मंदिर माला मिशन के तहत मां हाट कालिका मंदिर के जीर्णोद्धार हेतु 6 करोड रुपए की राशि आवंटित की गई है ।

इसके अतिरिक्त जनपदके अन्य चार मंदिरों का भी जीर्णोद्धार किया जाएगा अंतोदय के अंतर्गत आने वाले व्यक्तियों को 1 साल के अंदर तीन गैस सिलेंडर मुफ्त में दिए जाते हैं हाल ही में राज्य आंदोलनकारीयों को 10 फीसदी क्षैतिज आरक्षण तथा प्रदेश की प्रदेश में समान नागरिक संहिता को लागू किया गया तथा जबरन धर्मांतरण विरोधी कानून तथा दंगा रोधी कानून लाकर प्रदेश के जनमानस की सुरक्षा का कार्य किया गया। गंगोलीहाट को नगर पालिका बनाया गया। गंगोलीहाट में बस अड्डे का निर्माण कार्य सुचारू रूप से गतिमान है। पीएम आवास योजना के तहत 1577 लोगों को लाभ पहुंचाया गया। लखपति दीदी योजना के अंतर्गत 1481 महिलाओं को सशक्त किया गया। इसी के साथ 768 करोड़ की लागत से मेडिकल कॉलेज का निर्माण कराया जा रहा है। इसके अलावा सरकारी पदो पर भर्ती प्रक्रिया के लिए सख्त नकल कानून लाने का काम किया आज ढाई साल में 16000 से भी अधिक युवाओं को निष्पक्ष नौकरी देने का काम सरकार ने किया। आज 100 से भी अधिक नकल माफियाओं को जेल के अंदर डालने का काम सरकार द्वारा किया गया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने श्री महाकाली मंदिर परिसर में एक रुद्राक्ष का पौधा लगाकर एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत वृक्षारोपण कर आम जनमानस को संदेश दिया कि सभी जनमानस अवश्य एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत वृक्षारोपण करें।

खंड विकास कार्यालय गंगोलीहाट के सभागार में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ टिफिन बैठक में सम्मिलित होकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा सभी भाजपा कार्यकर्ताओं को जन्माष्टमी की शुभकामनाएं देकर संबोधित किया गया मुख्यमंत्री द्वारा सभी कार्यकर्ताओं को केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराया गया तथा मुख्यमंत्री द्वारा बताया गया की प्रधानमंत्री मोदी का उत्तराखंड के चारों धामों के दर्शन तथा 1700 फीट पर स्थित आदि कैलाश की यात्रा दर्शाती है कि प्रधानमंत्री जी का उत्तराखंड के प्रति कितना लगाव है इसके साथ-साथ माननीय मुख्यमंत्री द्वारा भारत की विश्व में बढ़ती ताकत जीडीपी में ब्रिटेन को पीछे कर पांचवा स्थान प्राप्त करना तथा हाल ही में प्रधानमंत्री के यूक्रेन व रूस दौरे की भी चर्चा की।

कार्यक्रम में स्थानीय विधायक फकीरा राम टम्टा ने क्षेत्रीय जनता की ओर से धन्यवाद ज्ञापित करते हुए मुख्यमंत्री का स्वागत किया। साथ ही क्षेत्र की अनेक जन-समस्याओं से मुख्यमंत्री को अवगत कराया। इसके अलावा मेला कमेटी के पदाधिकारीयो ने मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया।मुख्यमंत्री द्वारा कार्यक्रम स्थल पर महिलाओं एवं बच्चों के साथ झोड़ा नृत्य में प्रतिभाग भी किया।

कार्यक्रम के दौरान विधायक गंगोलीहाट फकीर राम टम्टा, भाजपा जिला अध्यक्ष पिथौरागढ़ गिरीश जोशी ,जिला पंचायत अध्यक्ष पिथौरागढ़ दीपिका बोहरा, पूर्व विधायक/प्रदेश उपाध्यक्ष भाजपा मीना गंगोला,प्रदेश महामंत्री भाजपा अजय, पूर्व विधायक जिला प्रभारी मंत्री पिथौरागढ़ बलवंत भोरयाल ,निवर्तमान अध्यक्ष नगर पालिका गंगोलीहाट जयश्री पाठक जिला उपाध्यक्ष भाजपा विमल रावत क्षेत्र प्रमुख गंगोलीहाट अर्चना गंगोला, मंडल अध्यक्ष भाजपा रमेश बोरा,अध्यक्ष हाट कला एवं सांस्कृतिक मंच हाट गंगोलीहाट बल्लू पांडे ,अध्यक्ष श्री महाकाली मंदिर समिति गंगोलीहाट नरेंद्र रावल जिलाधिकारी पिथौरागढ़ रीना जोशी,मुख्य विकास अधिकारी नंदन कुमार, पुलिस अधीक्षक पिथौरागढ़ रेखा यादव ,प्रभागीय वनाधिकारी आशुतोष सिंह के अलावा मेला कमेठी क्षेत्र के जनप्रतिनिधि एवं आम जनमानस मौजूद रहे।

Ad
Ad