दीक्षांत इंटरनेशनल स्कूल में दो दिवसीय मॉडल यूनाइटेड नेशन कार्यक्रम का शुभारंभ, 200 प्रतिभागी कर रहे हैं भागीदारी

ख़बर शेयर करें -

हल्द्वानी। मॉडल यूनाइटेड नेशन (M.U.N.) आज के छात्रों को भविष्य के नेताओं के लिए प्रशिक्षित करता है। जो छात्र संयुक्त राष्ट्र का मॉडल तैयार करते हैं, वे एक दिन दुनिया बदल देने में कामयाब होते हैं।
आज दीक्षांत इंटरनेशनल स्कूल में दो दिवसीय मॉडल यूनाइटेड नेशन कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ, जिसमें सभी प्रतिभागियों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।

कार्यक्रम का शुभारंभ गणेश वंदना एवं दीप प्रज्वलन के साथ हुआ। तत्पश्चात वि‌द्यालय निदेशिका श्रीमती स्मृति टिक्कू ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए डिसमन 4.0 के मुख्य उद्देश्य को स्पष्ट करते हुए कहा कि एम यू एन की तैयारी और उसमें भाग लेने से विद्यार्थियों के नेतृत्व कौशल, शोध, लेखन, सार्वजनिक भाषण और समस्या समाधान कौशल विकसित करने में मदद मिलती है।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में कुमाऊं विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर प्रोफेसर दीवान सिंह रावत मौजूद रहे। जिन्होंने “समस्त विश्व एक परिवार है” एवं “सपने वह नहीं होते जो आप सो कर देखते हैं, सपने वह होते हैं जो आपको सोने नहीं देते।” के माध्यम से अपने प्रेरणादायी विचारों का प्रारंभ किया। सभी विद्यार्थियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु उन्हें सराहा तथा भविष्य के लिए मंगल कामनाएं दी। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथियों के रूप में इंस्पिरेशन स्कूल के प्रबंधक दीपक बल्यूटिया तथा शैक्षिक प्रबंधिका श्रीमती गीतिका बल्यूटिया, सिंथिया स्कूल के प्रबंधक प्रवीण रौतेला, भारतीयम स्कूल रुद्रपुर की प्रधानाचार्य श्रीमती रश्मि आनंद एवं समस्त विद्यालयों से आए शिक्षक और अभिभावक उपस्थित रहे।

इस कार्यक्रम में नैनीताल, रुद्रपुर, काशीपुर और हल्द्वानी के विभिन्न स्कूलों से 10 से अधिक टीमें और लगभग 200 प्रतिभागी शामिल हैं। इस कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले सभी विद्यार्थी विभिन्न देशों का प्रतिनिधित्व करते हुए प्रतिनिधियों, वक्ताओं और अध्यक्षों की भूमिका निभा रहे हैं और विभिन्न पृष्ठभूमियों के अन्य छात्रों के साथ मिलकर चर्चा में भाग ले रहे हैं।

स्कूल प्रबंधक समित टिक्कू तथा प्रधानाचार्य श्रीमान रूपक पांडे ने भी विभिन्न विद्यालयों से आए हुए गणमान्य व्यक्तियों एवं शिक्षकों का आभार व्यक्त किया। वि‌द्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि इसके माध्यम से वे कुशल सार्वजनिक भाषण कौशल विकसित करने में सक्षम होंगे।

Ad
Ad