प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 100 दिन में किए 15 लाख करोड़ रुपए के विकास कार्य: खिलेंद्र चौधरी

ख़बर शेयर करें -

हल्द्वानी। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर भाजपा कुमाऊं संभाग कार्यालय में प्रदेश महामंत्री एवं सेवा पखवाड़ा के प्रदेश संयोजक खिलेंद्र चौधरी ने पत्रकार वार्ता कर नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल में प्रथम 100 दिन में किए गए लगभग 15 लाख करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का विवरण प्रस्तुत किया ।

प्रदेश महामंत्री खिलेंद्र चौधरी ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लक्ष्य आधारित सरकार ने अपने तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन में 3 लाख करोड़ की सड़क ,रेल , बंदरगाह और हवाई मार्गों पर केंद्रित परियोजनाओं को मंजूरी देकर इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास करने का काम किया है । उन्होंने कहा प्रधानमंत्री के प्रयासों से महाराष्ट्र वधावन में 76200 करोड़ की लागत से वधावन मेगा पोर्ट को मंजूरी प्रदान की है जो दुनिया के शीर्ष बंदरगाहों में शुमार होगा ।

उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लद्दाख को हिमाचल प्रदेश से जोड़ने वाली शिन खुन ला सुरंग की आधारशिला रख कर, 8 नई रेलवे लाइन परियोजनाओं की मंजूरी दी है , वाराणसी में लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट के विकास को मंजूरी देने के साथ साथ पश्चिमी बंगाल में बागडोगरा और विहार में बिटहा में नए सिविल एनक्लेव को मंजूरी प्रदान की है । बैंगलोर मेट्रो के फेज 3 के विस्तार को मंजूरी दी है ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी करते हुए 9.3 करोड़ किसानों को 20000 करोड़ रुपए वितरित किए , वर्ष 2024-25 के खरीफ फसलों के एमएसपी बढ़ाने का काम किया है । जिसका लाभ देश के 12 करोड़ किसानों को मिल सकेगा। कृषि के क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए स्टार्ट अप और रूरल इंटरप्राइजेज को सपोर्ट करने के लिए एग्रीस्योर नामक नया फंड लॉन्च किया है । खेती किसानी के लिए मौसम को अनुकूल बनाने के लिए 2000 करोड़ के मिशन मौसम को मंजूरी प्रदान की है ।
देश के माध्यम वर्ग को राहत प्रदान करते हुए 7 लाख तक की आय पर टैक्स में राहत प्रदान की है । सरकारी कर्मचारियों को सौगात देते हुए 25 साल सर्विस वाले कर्मचारियों को औसत मूल वेतन का 50% पेंशन, यूनिफाइड पेंशन स्कीम के रूप में मिला करेगी ।
सुरक्षा बलों और उनके परिवार के लिए वन रैंक वन पेंशन योजना का तीसरा संस्करण लागू किया जाएगा।

माध्यम वर्ग को और राहत पहुंचाते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ घर स्वीकृत किए हैं जिसमें शहरी योजना के तहत 1करोड़ घर एवं ग्रामीण इलाकों में 2 करोड़ घरोंनका निर्माण स्वीकृत किया है ।
प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना , पर्यावरण फ्रेंडली सिस्टम तैयार करने के लिए पी एम ई बस सेवा के लिए 3400 करोड़ की ई बसों की खरीद को स्वीकृति प्रदान की है ।
नेशनल इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत 12 इंडस्ट्रियल जोन बनाने की घोषणा की है । जिससे निवेशकों को मिलने वाली बेहतर सुविधाएं से ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को बेहतर बनाया जायेगा । छोटे व्यापारियों को बिना गारंटी के ऋण के लिए एम एस एम ई के लिए क्रेडिट गारंटी स्कीम शुरू की गई है ।

देश के युवाओं को सशक्त बनाने के लिए 2 लाख करोड़ के पी एम पैकेज की घोषणा की गई है जिससे युवाओं में रोजगार और कौशल विकास को बढ़ावा मिलेगा । प्रधानमंत्री का लक्ष्य आगामी 5 साल में 4.1 करोड़ युवाओं को लाभ पहुंचाना है । केंद्र सरकार ने 15000 से अधिक नई नियुक्तियों की घोषणा इस दौरान की है ।
देश के प्रधानमंत्री की योजनाओं में हमेशा नारी शक्ति को सशक्त बनाने के प्रयास होते हैं , उसी क्रम में दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत 10 करोड़ से अधिक महिलाओं को संगठित कर उनकी आजीविका , डिजिटल साक्षरता और सामाजिक विकास के लिए 90 लाख से अधिक स्वयं सहायता समूह बनाए गए हैं । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लखपति दीदी योजना से 1 करोड़ से अधिक लखपति दीदियां प्रति वर्ष 1 लाख से अधिक आय अर्जित कर रही हैं । पर्यटन दीदियों और पर्यटन मित्र के माध्यम से युवाओं को पर्यटन से जोड़ने का कार्य किया है ।

प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान के तहत 63000 जनजातीय गांवों का विकास जिससे 5 करोड़ आदिवासियों की सामाजिक आर्थिक स्थिति में सुधार करने का कार्य किया है । सफाई कर्मचारियों के सामाजिक एवं आर्थिक सशक्तिकरण के लिए उनको NAMASTE ( नमस्ते) योजना में शामिल किया गया है । अनुसूचित जाति पिछड़ा वर्ग के लिए आजीविका गतिविधियों के लिए रियायती ऋण तक पहुंच सुनिश्चित की गई है , 405 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों में 1.23 लाख विद्यार्थियों का नामांकन हुआ है । 110 विद्यालयों में जनजातीय विद्यार्थियों के लिए स्मार्ट कक्षाएं बनाई गई हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना का विस्तार करते हुए 70 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी वृद्ध नागरिकों को 5 लाख तक का मुफ्त बीमा देने का काम किया है जिससे 4.5 करोड़ परिवारों और 6 करोड़ वृद्ध नागरिकों को लाभ होगा । कैंसर से पीड़ित लोगो के आर्थिक बोझ कोंकण करने हेतु 3 कैंसर दवाओं की कस्टम ड्यूटी में छूट दी गई है ।

विज्ञान एवं तकनीक के क्षेत्र को विकसित करने की मंशा से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंद्रयान एवं मंगल यान की सफलता पर 23 अगस्त को पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया । 10500 करोड़ से विज्ञान धारा योजना एवं 50 हजार करोड़ से राष्ट्रीय अनुसंधान कोष की स्थापना ।

औपनिवेशिक युग के आपराधिक कानूनों को बदलने के लिए 1जुलाई 2024 को 3 नए कानून लाए गए ।
भारतीय दण्ड संहिता , भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता , भारतीय साक्ष्य अधिनियम ,

अंडमान निकोबार द्वीप समूह की राजधानी पोर्टब्लेयर का नाम परिवर्तित कर श्री विजयपुरम रख गुलामी की दास्तां मिटाने का काम किया ।लद्दाख में 5 नए जिलों जास्कर , द्रास, शाम , नुब्रा , और चांग थांग का निर्माण किया ।

प्रदेश महामंत्री खिलेंद्र चौधरी ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश विश्व के मानचित्र में शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में स्थापित हुआ है । राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू को फिजी के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ फिजी से सम्मानित किया गया । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा युद्ध के दौरान रूस एवं यूक्रेन की महत्वपूर्ण यात्राएं कर शांति की पहल की । रूस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल सम्मान से सम्मानित किया गया । प्रधानमंत्री के द्वारा इटली में जी -7 शिखर सम्मेलन में भागीदारी की गई । किसी भारतीय प्रधानमंत्री के द्वारा 41 वर्षों के बाद ऑस्ट्रिया और 45 वर्षों के बाद पोलैंड की यात्रा की गई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पहली बार यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति की बैठक भारत में आयोजित की गई ।

प्रदेश महामंत्री खिलेंद्र चौधरी ने कहा देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चहुमुखी विकास कर रहा है प्रधानमंत्री का लक्ष्य देश को तीसरी आर्थिक शक्ति के रूप।में खड़ा करना है जिस लक्ष्य को वो अपनी ईमानदार नीतियों से अवश्य प्राप्त करेंगे ।

पत्रकार वार्ता के दौरान जिलाध्यक्ष प्रताप बिष्ट , दर्जा राज्य मंत्री दीपक मेहरा , प्रदेश मीडिया सह प्रभारी चंदन बिष्ट , नवीन भट्ट , रंजन बर्गली ,विनोद मेहरा मौजूद रहे।

Ad
Ad