मन,शरीर एवं आत्मा को सामंजस्य में रखना ही योग: योगाचार्य हरमिंदर सिंह

ख़बर शेयर करें -

 

मन,शरीर एवं आत्मा को सामंजस्य में रखना ही योग: योगाचार्य हरमिंदर सिंह

योग प्रशिक्षण शिविर दूसरे दिन बच्चों ने सीखे विभिन्न आसन

देहरादून , अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत एवं डीडी कॉलेज के संयुक्त तत्वाधान में योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ माधव शाखा राजकीय इंटर कॉलेज खुडबुडा देहरादून में किया गया। बच्चों ने विभिन्न असान सीखे और स्वास्थ्य लाभ के गुर जाने। शिविर के दूसरे दिन का शुभारंभ समाजसेवी श्रीमती श्रीमती मंजू कटारिया जी , राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ माधव शाखा रामनगर देहरादून के शाखा कार्यवाह श्री वीरेंद्र गोयल जी और अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत उत्तराखंड प्रांत संगठन मंत्री हरिशंकर सिंह सैनी और योगाचार्य हरविंदर सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

इस अवसर पर योगाचार्य हरमिंदर जी, व योगाचार्य श्रीमती सुमन चौहान जी , के द्वारा बच्चों को योग के प्रारंभिक आसनों और प्राणायामों से अवगत कराया गया। शिविर में प्रशिक्षुओं को प्राणायाम, नौकासन, हलासन, सर्वांगासन,वक्रासन ,उष्ट्रासन,धनुरासन, शलभासन , पद्मासन,भुजंगासन,पर्वतासन
खासकर सूर्य नमस्कार, ताड़ासन, भस्त्रिका प्राणायाम, कपाल भाति, अनुलोम-विलोम  योग आसनों का अभ्यास कराया गया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि समाजसेवी मंजू कटारिया जी ने कहा कि यह शरीर हमारे लिए बहुत कुछ करता है। ऐसे में हमें भी इसको स्वस्थ रखने के लिए योग व व्यायाम करने की आवश्यकता है। इसके लिए योग एक बेहतर माध्यम है।
इस अवसर पर योगाचार्य योगाचार्य हरमिंदर जी ने कहा कि बच्चों के अंदर अच्छी आदतें डालना अभिभावकों की जिम्मेदारी है। बचपन से ही जब हम उनके अंदर सही दिनचर्या और खानपान सिखाते हैं तो आगे चलकर वहीं बच्चे स्वस्थ रहते हैं। अगर आप अपने बच्चों का सही मानसिक और शारीरिक विकास करना चाहते हैं तो उनके जीवन में योग को भी शामिल करें। बचपन से ही योग का नियमित अभ्यास उनको आगे चलकर बहुत फायदा देगा।

योगाचार्य सुमन चौहान ने कहा कि शरीर को स्वस्थ रखने में योग बेहद कारगर साबित हो रहा है। व्यायाम शरीर को रोगों से बचने के साथ इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है। बच्चों काे स्वास्थ्य रहने के लिए योग को अपनी जिदगी का हिस्सा बनाना चाहिए । शरीर फिट रहे और रोगों से बचने के लिए योग काे प्रतिदिन रूटीन में बच्चों को शामिल करना चाहिए ,
अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के संगठन मंत्री हरिशंकर सिंह ने कहा कि सभी को आवश्यक रूप से योग को अपने जीवन का साथी बनाने की जरूरत है। हम सभी योग को अपनाकर ही दवा को अपने घर के दहलीज से दूर कर सकते है।
इस मौके पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ माधव शाखा कार्यवाह वीरेंद्र जी ने कहा कि योग मनुष्य काे मजबूती प्रदान करता है। यह एक प्रकार का शारीरिक व्यायाम ही नहीं बल्कि जीवात्मा का परमात्मा से पूर्णतया मिलन है।
इस अवसर पर राजकुमार शर्मा , सावन कुमार , वीरेंद्र गाेयल हर्ष और छात्र आदि उपस्थित रहे।

 

Ad
Ad