महिला ग्राम प्रधान ने कायम की मिसाल

ख़बर शेयर करें -

दुर्गा राई प्रधान

देहरादून। जहां उत्तराखंड के कुछ गांव ऐसे भी हैं जो स्मार्ट गांव के तर्ज पर विकसित हो रहे हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही गांव से रूबरू करा रहे हैं देहरादून जिले के सहसपुर विकासखंड में एक सुंदर सी गांव पंचायत है ग्रामपंचायत घंघोड़ा चांदमारी जो स्मार्ट गांव के तर्ज पर विकसित हो रही है। क्योंकि घंघोड़ा चांदमारी ग्राम  अपनी अलग पहचान रखता है। विकास के लिए पैसों का सदुपयोग कैसे किया जाता है यह इस गांव में देखने को मिलता है।

इतना ही नहीं स्वच्छ भारत अभियान भी इस गांव में पूरी तरह सार्थक सिद्ध हुआ है। गांव के रास्ते एवं सड़कों की साफ-सुथरी स्थिति को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां के ग्रामीण स्वच्छता के प्रति कितने जागरूक हैं क्योंकि यहां का कोई भी व्यक्ति गांव के रास्ते एवं सड़कों पर कूड़ा नहीं फेंकता।
ग्राम पंचायत अब तक कई महत्वपूर्ण पुरस्कार अपने नाम कर चुका है। ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने एवं गांव में विकास का श्रेय जहां ग्रामीण ग्राम प्रधान को देते हैं वहीं ग्राम प्रधान दुर्गा राई का कहना है कि ग्रामीणों के सहयोग के बिना यह संभव नहीं था। हम बात कर रहे हैं राज्य के देहरादून जिले के ग्राम पंचायत घंघोड़ा चांदमारी की। इस ग्राम पंचायत और इसके ग्राम प्रधान ने एक ऐसी मिशाल पेश की है जो भविष्य में अन्य ग्राम पंचायतों एवं ग्राम प्रधानों के लिए नजीर बन सकती है। घंघोड़ा चांदमारी ग्राम पंचायत गांव के इस कायाकल्प का श्रेय गांव के ग्राम प्रधान प्रधान श्रीमति दुर्गा राई को जाता है, जिनके अथक परिश्रम से ही यह संभव हुआ है। यहां तक कि यह बात गांव के ग्रामीण भी एक सुर में स्वीकार करते हैं कि प्रधान दुर्गा राई क्षेत्र के अन्य ग्राम प्रधानों के लिए प्रेरणा का स्रोत है। ग्रामपंचायत घंघोड़ा की ग्राम प्रधान दुर्गा राई समाजसेवा और विकास के लिये पूरी तरह समर्पित हैं। उनकी प्रसिद्धि सुन कर जब हम उनसे मिलने पहुंचे तो पाया कि वह अपने ग्राम पंचायत कार्यालय में भारी भीड़ के बीच बैठे हुए हैं। कोई राशन कार्ड बनवाना चाहता है तो कोई जन्म प्रमाण पत्र, कोई कन्याधन का प्रार्थनापत्र लिए है, तो किसी को बीमारी के इलाज के लिए आर्थिक मदद चाहिए।
पेयजल की समस्या का समाधान
ग्राम प्रधान दुर्गा राई ने गांव वालों को शुद्ध जल मुहैया कराने का प्रयास किया और जिले के सम्बन्धित अधिकारियों को प्रस्ताव भेजकर गांव में पाइपलाइन बिछवाकर सभी घरों में स्वच्छ पेयजल मुहैया कराया। सम्बन्धित विभाग व स्थानीय जनप्रतिनिधियों के सहयोग से पेयजल की समस्या का समाधान करा रही है। आज पूरे गांव के लोग स्वच्छ पेयजल का प्रयोग कर रहे हैं।
ग्राम प्रधान दुर्गा राई बताया कि उन्होने अपने राजनीतिक जीवन कर शुरूआत ग्रामपंचायत सदस्य से की उसके बाद उप प्रधान बनी इसबार पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान के पद के लिए भाग्य आजमाया। अपने जनपक्षधर क्रिया कलापों तथा जनता के बीच जबर्दस्त पैठ के चलते जो लोकप्रियता उन्होंने कमाई थी उसकी वजह से ग्राम पंचायत घंघोड़ा की जनता ने उन्हें अपना प्रतिनिधि चुन लिया।
ग्राम पंचायत घंघोड़ा चांदमारी में प्रवेश करने के साथ ही तेज गति से होते विकास कार्याे का नजारा और आर्दश गंाव का विहंगम दृश्य सामने आता है। ऐसे कुछ ही लोग हैं जो अपने स्वार्थ पूरे करने के बजाये दूसरों के लिये अपने जीवन को समार्पित किये रहते हैं। ग्राम प्रधान दुर्गा राई ने सबके लिए बेहतर जीवनस्तर की लड़ाई को समाज सेवा के माध्यम से करना जरूरी समझा।
आम लोगों की मुश्किलों के लिये संघर्श करने में ग्राम प्रधान दुर्गा राई को जो आत्मसंतोश मिलता है इसे वे अपने जीवन की सबसे बड़ी जमापूंजी बताती हंै। क्षेत्र की समस्याओं को लेकर कई बार संघर्श में अपनी जीवटता का परिचय दिया।
ग्राम प्रधान दुर्गा राई का लगातार क्षेत्र के लोगों के बीच रहना तथा मिलनसार स्वाभाव के चलते कोई भी पंचायतवासी किसी समय भी अपनी समस्या के समाधान के लिए प्रधान जी से सम्पर्क करता हैं।

ग्राम प्रधान दुर्गा राई ऐसे समाज सेवी हैं जो सेवा के बदले कुछ पाने की इच्छा नहीं रखते हैं। गंाव में राशन वितरण व रसोई गैस की व्यवस्था काफी चुस्त दुरूस्त है। स्कूल का सौन्दर्यकरण कराया। आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों को खेल-खेल में मानसिक व शारीरिक विकास का अवसर दिया जा रहा है। गांव की महिलाओं को शिक्षा, स्वास्थ्य व रोजगार क्षेत्र में आने के लिए प्रेरित करती हैं। वह महिलाओं के लिए कम्प्यूटर, सिलाई-कढ़ाई, आचार, मुरब्बा, निजी व्यवसाय से जोड़ने के लिए समय-समय पर विभिन्न विभागों से प्रशिक्षित करवाती रहती हैं। साथ ही गांव की महिलाओं को आत्मरक्षा के उपाय भी बताती हैं।
ग्राम प्रधान दुर्गा राई का मानना है कि शिक्षा ही नई पीढ़ी का वह अस्त्र है जिसके दम पर वह कल अपना भविश्य संवारेंगे इसीलिए बच्चों की शिक्षा को सुनिश्चित कराने के लिए क्षेत्र में इंटर कालेज खोलने के लिए वह प्रयास कर रहे हैं। चिकित्सा सुविधाएं इस पूरे क्षेत्र में ही लचर हैं, इलाज के लिए सरकारी अस्पताल नही है। थोड़ी सी भी बड़ी बीमारी या दुर्घटना के समय लोगों को दून अस्पताल की शरण लेनी पड़ती है। स्वास्थय केन्द्र बनबाने के लिए प्रयासरत है।
सबका साथ सबका विकास
प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने के लिए लगातार स्वच्छता अभियान चला रहे हैं । पूरी ग्राम पंचायत बिजली की लाइन 3 फेज करवाई और टासफार्मर भी लगवाए है। ग्राम पंचायत में पोल लगवाए व विघुतिकरण कराया , स्ट्रीट लाइट व सौर ऊर्जा लाइट ग्रामपंचायत में लगवायी गई है। अपने क्षेत्र की सभी पात्र बालिकाओं को कन्याधन योजना का लाभ वह दिलवा चुके हैं।

गंाव के रास्तों की साफ सफाई नियमित होने से गंाव साफ-सुथरा दिखता है। ग्राम प्रधान बनने से पहले ही अपने प्रयासो से क्षेत्र में शुद्वव हर समय पेयजल उपलब्ध कराने के लिये ग्राम पंचायत क्षे़़त्र में पानी की होम व पाइप लाइन पाइप लाइन बिछवाई। टयूवैल और टैंक बनवाया। ग्राम सभा में जनप्रतिनिधियों के सहयोग से सड़कों का जाल बिछाया है।

जिन सड़कों का निमार्ण कराया है उनके निमार्ण कार्यों में गुणवत्ता दिखाई देती है। तार जाल लगवाया गए है । नालियों की नियमित सफाई व कीटनशक छिड़काव करवाया जाता है। प्रधानमंत्री उज्जवला गैस योजना में लोगों को गैस सिलेंडर दिलवाए । पात्र लोगो को प्रधानमंत्री आवास योजना दिलवाया है ।
ग््राम सभा में पात्र लोगो को विकलांग,विधवा , वृद्वावस्था पेंशन भी लगवायी है। स्वयं सहायता समूह का गठन कराया गया है। यह महिलाओं को स्वरोजगार के गुर सिखा रहा है । खेल का मैदान बनवाया। मनरेगा योजना के तहत कार्यो कराये है कुछ के प्रस्ताव भी भेजे है। साफ सफाई के लिए अभियान चलाकर ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है तथा पंचायत में कूड़ेदान भी लगवाए जाएगे। प्रधान जी ने बताया पंचायतों को अन्य विभागीय अधिकार भी मिलना चाहिए।
ग्राम सभा में विकास कार्याें को देखकर साफ लगता है कि प्रधान जी अपने वादे पर खरे उतरेे हैं। इतना ही नहीं प्रधान जी क्षेत्र की जनता के लिये हर समय उपलब्ध रहते हैं। विकास कार्यो में विधायक और सांसद का सहयोग मिल रहा है।
प्रधान का कहना है कि कई समस्याओं को हल करना है पर बजट कम है।

ग्राम पंचायत के सदस्य और ग्राम प्रधान बिना किसी राजनीति के एक टीम के रूप में पंचायत के विकास के लिए काम कर रहे है। विकास कार्यो में ग्रामवासी का भी पूरा सहयोग कर रहे है। कुछ सड़क का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

Ad
Ad