दरोगा भर्ती प्रकरण: यूपी तक पहुंच रहा है विजिलेंस जांच का दायरा

ख़बर शेयर करें -

देहरादून। दरोगा भर्ती मामले में पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय के अधिकारियों के अलावा कई अन्य लोग भी जांच के घेरे में आ सकते हैं। जांच का दायरा बढ़ाते हुए विजिलेंस यूपी तक पहुंच गई है। भर्ती परीक्षा की ओएमआर शीट की प्रति विजिलेंस को मिल गई
दरोगा भर्ती कराने का जिम्मा जीबी पंत कृषि एवं प्रौद्योगिक विवि को सौंपा गया था। भर्ती परीक्षा में गड़बड़ियों का पुलिंदा जैसे-जैसे खुल रहा है, वैसे-वैसे विजिलेंस की जांच का दायरा भी बढ़ता जा रहा है।  जानकारी के मुताबिक विजिलेंस की तीन टीमें उत्तराखंड में सक्रिय हैं और एक टीम लखनऊ भेजी गई है।
विजिलेंस अधिकारियों के मुताबिक, असली ओएमआर शीट की कॉपी पंत विवि के सिस्टम से डिलीट होना बताया जा रहा है जबकि कुमाऊं विजिलेंस टीम के हाथ ओएमआर शीट की प्रति लग चुकी है। विजिलेंस को कई ऐसे तथ्य भी मिले हैं जिनके आधार पर कई अन्य लोग भी जांच के घेरे में आ गए हैं।
परीक्षा में ओएमआर शीट, प्रश्नपत्र लीक, ब्लूटूथ के माध्यम से नकल समेत कई तरह की अनियमितताएं हो सकती हैं। इन सभी की जांच की जा रही है। इसके अलावा यह भी जांच की जा रही है कि परीक्षार्थियों का संपर्क आरोपियों से कैसे और कब हुआ, साथ ही माध्यम कौन बना।
कुमाऊं क्षेत्र के एसपी विजिलेंस धीरज गुंज्याल बताते है कि प्रथमदृष्टया ओएमआर शीट को लेकर हमारी जांच आगे बढ़ रही है और उसकी एक प्रति भी हमारे पास है। पंत विवि के अधिकारियों से पूछताछ कर छानबीन की जा रही है कि आखिर क्यों विवि के रिकॉर्ड से ओमएआर शीट को नष्ट किया गया। इसके अलावा जांच चल रही है। पूरे तथ्य जुटाने के बाद बहुत जल्द बड़ी कार्रवाई होगी।

Ad
Ad