अब नया हाकम कोन : पटवारी परीक्षा का पेपर लीक, एसटीएफ ने शुरू की जांच

ख़बर शेयर करें -

देहरादून। उत्तराखंड में एक बार फिर से पेपर लीक होने की चर्चा है। इस बार उत्तराखंड में पटवारी भर्ती पेपर लीक हो गया है। पटवारी भर्ती की परीक्षा 8 जनवरी रविवार को हुई थी. इस बार पटवारी भर्ती की परीक्षा UKPSC ने करवाई थी।
एसटीएफ को पेपर लीक से जुड़ी जानकारी मिली है. इस बार सरकार ने पारदर्शी भर्ती परीक्षा कराने की जिम्मेदारी UKPSC को दी थी. मगर UKPSC द्वारा आयोजित दूसरा ही पेपर लीक होने की चर्चा है. इस कारण एक बार फिर से युवाओं का भविष्य अधर में लटक गया लगता है. इस संबंध एसटीएफ की टीम पुलिस मुख्यालय भी पहुंची थी।
वहीं बताया जा रहा है कि एसटीएफ ने हरिद्वार से कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया है, जिनसे पूछताछ की जा रही है. हालांकि अभीतक इसकी पुलिस और प्रशासन की तरफ से कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. बताया जा रहा है कि पटवारी भर्ती परीक्षा लीक मामले में एसटीएफ प्रेस कॉन्फ्रेंस भी कर सकती है।
बता दें इससे पहले UKSSSC पेपर लीक कांड प्रदेश में खूब चर्चाओं में रहा. उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने ग्रेजुएट लेवल के 916 पदों के विज्ञापन निकालकर 4 और 5 दिसंबर 2021 को परीक्षा करायी, ताकि इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों की भर्ती की जा सके।
इस पूरे मामले में UKSSSC ने 4 व 5 दिसंबर 2021 को स्नातक स्तर की परीक्षा तीन पालियों में आयोजित की थी. परीक्षा में 1,90,000 अभ्यर्थी शामिल हुए थे. 916 अभ्यर्थी चयनित हुये थे. लेकिन इस परीक्षा में नकल व पेपर लीक होने की शिकायतें वायरल होने लगीं तो मामला मीडिया व राजनीतिक गलियारों की सुर्खियां बना.
ऐसे खुला था मामला: जब परीक्षा में गड़बड़ी की शिकायतें पता चलने लगीं तो बेरोजगार संगठनों एवं कई छात्रों ने मुख्यमंत्री से मिलकर इस परीक्षा में हुई अनियमितताओं की जांच हेतु मांग की. जब शिकायतकर्ता मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के पास पहुंचे और उन्होंने कुछ व्हाट्सएप स्क्रीनशॉट और कुछ तथ्य मुख्यमंत्री के सामने रखे तो मुख्यमंत्री ने तत्काल प्रभाव से इस मामले पर कार्रवाई के निर्देश दिए. इसके बाद 22 जुलाई 2022 को रायपुर थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया. बाद में पुलिस ने इस मामले की जांच एसटीएफ को सौंपी।

Ad
Ad