नौकरी के लिए विदेश भेजने के नाम पर ठग लिए लाखों रुपए, एसटीएफ ने एक अभियुक्त को किया गिरफ्तार

ख़बर शेयर करें -

देहरादून। एसटीएफ ने विदेश भेजने के नाम पर लाखों की ठगी करने वाले एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। इस शातिर ने विदेशों में नौकरी का झाॅसा देकर फर्जी वीजा एवं टिकट थमाये थे। अभी तक ठगी होने वाले पीडितों की संख्या 10 है। यह संख्या बढ़ सकती है।
एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल के मुताबिक आज मोनू सागर पुत्र सुरेश निवासी खंडुवा, मुरादाबाद को कबूतरबाजी के आरोप में एसटीएफ द्वारा गिरफ्तार किया गया। विगत् दिनो में कुछ युवकों द्वारा शिकायत की गई थी कि मोनू सागर नाम के एक लड़के ने उन्हे मीडिल ईस्ट के बहरीन व माल्टा देश में होटल में काम करने का लालच देकर बताया कि वहॅा पर काफी अच्छी सैलरी है वह उनकी नौकरी भी लगा सकता है। जिसके लिये उसके द्वारा उन्हे बहरीन व माल्टा का वीजा और टिकट देने का भरोसा दिलाया। जिसके लिये धनराशि खर्च होना बताया। इस पर मोनू सागर को 10 स्थानीय युवक युवतियों द्वारा अलग-अलग समय पर उसको यू0पी0आई0 के माध्यम से कुल नौ लाख ,24, हजार 500 रूपये दे दिये गये। जिसकी एवज में इन युवक-युवतियों को मोनू सागर द्वारा फर्जी वीजा और ईमीग्रेशन एपाईन्टमेन्ट का लेटर व टिकट दे दिये गये। जिसे लेकर सुनील राणा, व बिमला सलदाना अन्र्तराष्ट्रीय एयरपोर्ट, दिल्ली पर पहुँचे तो ईमीग्रेशन डिपार्टमेन्ट ने टिकट व बीजा को फर्जी बताया। तब अपने साथ धोखे का एहसास हुआ। मोनू सागर के व्हाट्सअप नम्बर पर पीडितों द्वारा बार-बार मोबाईल पर सम्पर्क करने पर फोन नही मिल रहा था।
उक्त प्रकरण की जाॅच वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एस0टी0एफ0 द्वारा निरीक्षक श्री प्रदीप कुमार राणा के सुपुर्द की गई। आवेदकगणों द्वारा लगाये गये आरोपो की जाॅच में पुष्टि होने के पश्चात् आवेदक यशपाल बिष्ट की ओर से थाना डालनवाला में मु0अ0स0 110/23 धारा 420,467,468,471 एवं 120 भा0द0वि0 पंजीकृृत कराया गया। एस0टी0एफ0 टीम द्वारा मोनू सागर के सम्बन्ध मे पता लगाया गया। आरोपी के पंजाब में रहने की जानकारी प्राप्त हुई, जिस पर एस0टी0एफ0 की एक टीम मोहाली, पंजाब भेजी गई। अभियुक्त की गिरफ्तारी हेतु पुलिस उपाधीक्षक विवेक कुमार के दिशा-निर्देशन में टीम द्वारा आरोपी मोनू सागर पुत्र सुरेश निवासी खंडुवा, मुरादाबाद को तलाश करके मोहाली पंजाब से एस0टी0एफ0 कार्यालय देहरादून पूछताछ हेतु लाया गया। जाॅच अधिकारी द्वारा मोनू सागर से पूछताछ की गई जहॅा उसने पूछताछ में बताया कि उसने अपने ही टिकट और वीजा को wps मोबाईल एप्प की सहायता से एडिट करके पीडितो को व्हाट्सअप के माध्यम से उपलब्ध कराये गये और उनसे विदेश जाने के नाम पर ली गई धनराशि लगभग 9,00,000 रूपये आनॅलाईन जुआ rummy circle में हार गया है। पूछताछ पर आरोपी द्वारा अपना जुर्म स्वीकार किया गया। वर्तमान तक उक्त प्रकरण में 10 युवक-युवतियों में से 07 उत्तराखण्ड राज्य से 01 ग्वालियर (म0प्र0) 01 युवती जयपुर (राजस्थान), 01 इलाहाबाद(उ0प्र0) के निवासी है तथा पीडितो की संख्या मे बढोत्तरी हो सकती है विस्तृृत विवेचना थाना डालनवाला से की जायेगी। आरोपी को थाना डालनवाला विवेचक के सुपुर्द किया गया।
पुलिस टीम में निरीक्षक प्रदीप कुमार राणा, उपनिरीक्षक उमेश कुमार, हेड कांस्टेबल अनूप भाटी, कैलाश नयाल, कांस्टेबल अनिल कुमार,तकनीकी सहयोग देने में में पुलिस उपाधीक्षक अकुशः मिश्रा के निर्देशन में उपनिरीक्षक राजेश ध्यानी ,हेड कांस्टेबल सन्देश यादव के द्वारा विशेष सहयोग प्रदान किया गया।

Ad
Ad