पनीर, मोर्चा पाउडर, धनिया पाउडर के नमूने फेल, 103 से 10 सैंपल प्राथमिक जांच में हुए हैं फेल

ख़बर शेयर करें -

ऋषिकेश। पौड़ी और टिहरी खाद्य सुरक्षा विभाग की संयुक्त टीम ने कांवड़ मेला यात्रा मार्ग पर खाद्य पदार्थों की जांच करने के लिए 103 नमूने लिए। टीम ने मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब में इनकी जांच की और 10 सैंपल प्राथमिक जांच में फेल पाए गए। दुकानदारों से बिना फूड लाइसेंस के प्रतिष्ठानों का संचालित न करने और सप्ताहभर के अंदर लाइसेंस के लिए पंजीकरण करवाने के निर्देश दिए गए।
यमकेश्वर ब्लॉक के अंतर्गत खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने नीलकंठ, मौनी बाबा तिराहा, लक्ष्मणझूला, गरुड़चट्टी, चीला, बैराज, गंगाभोगपुर मल्ला, तल्ला, घट्टुगाड, पीपलकोटी आदि क्षेत्र में संचालित प्रतिष्ठान, होटल, ढाबा, रेस्टोरेंट, परचून आदि दुकानों में खाद्य पदार्थों की जांच की। टीम ने जांच के लिए 103 सैंपल लिए। सैंपलों की मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब में जांच की गई।
कनिष्ठ खाद्य विश्लेषक कुलवंत सिंह ने बताया कि सैंपलों में दूध और दूध से बने उत्पादों के अलावा मसाले और तेल आदि शामिल थे। 103 सैंपलों में से 10 सैंपल प्राथमिक जांच में मानकों के अनुरूप नहीं मिले। जिसमें मिर्ची पाउडर, धनिया पाउडर और पनीर शामिल हैं। विभाग की ओर दुकानदारों को चेतावनी दी गई। साथ ही प्रतिष्ठानों में साफ-सफाई रखने, गुणवत्ता युक्त खाद्य एवं पेय पदार्थों को विक्रय करने निर्देश दिए गए। इस मौके पर राजेंद्र रावत, डा. आरएस कठैत, बलवंत सिंह चौहान, अजब सिंह रावत, संदीप मिश्रा, सूचना लाल आदि शामिल रहे।

Ad
Ad