कुंभ में अधिक भीड़ नहीं चाहती सरकार, रेलवे से कहा स्पेशल ट्रेन न चलाए, राज्यों को कुंभ स्पेशल बस चलाने को भी किया मना

ख़बर शेयर करें -

देहरादून। कोरोना संक्रमण के चलते राज्य सरकार हरिद्वार कुंभ में किसी भी सूरत में भीड़ नहीं चाहती। मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र भेजकर उनसे सहयोग की अपील की है।
पत्र में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष से अनुरोध किया गया है कि कुंभ मेले के दौरान हरिद्वार के लिए कोई नई स्पेशल रेलगाड़ी नहीं चलाई जाए। आग्रह किया गया है कि हरिद्वार से रवाना होने वाली ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाए, ताकि ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालुओं की वापसी हो सके।
मुख्य सचिव ने अपने पत्र में 11 अप्रैल और 14 अप्रैल के शाही स्नान का उल्लेख किया है। वहीं, मुख्य सचिव ने पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, उत्तरप्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार व झारखंड के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर, उनके राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या सीमित सुनिश्चित कराने में सहयोग की अपील की है। उन्होंने कुंभ मेले के दौरान हरिद्वार के लिए नई बसें नहीं चलाने का अनुरोध किया है। वहीं, कुंभ की एसओपी जारी करने के लिए मंत्रिपरिषद ने सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत को अधिकृत किया है। माना जा रहा है कि जल्द ही एसओपी जारी हो सकेगी।
सरकार चाहती है कि जिस दिन श्रद्धालु आएं, उसी दिन स्नान कर लौट जाएं। मेले के दौरान यात्रियों के ठहराव पर रोक लग सकती है। साथ ही 72 घंटे पुरानी कोविड निगेटिव जांच रिपोर्ट के साथ ही प्रवेश की अनुमति हो।

Ad
Ad