एसटीएफ ने दो कस्तूरी के साथ अंतरराष्ट्रीय तस्कर को पकड़ा, नेपाल से बेचने जा रहा था हरियाणा

ख़बर शेयर करें -

खटीमा। एसटीएफ उत्तराखंड, वन विभाग खटीमा और वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो की संयुक्त टीम ने दो कस्तूरी के साथ एक अंतरराष्ट्रीय तस्कर को गिरफ्तार किया है। आरोपी नेपाल से कस्तूरी की तस्करी कर उसे बेचने के लिए भारत के हरियाणा ला रहा था।

गोपनीय सूचना पर सीओ एसटीएफ सुमित पांडे के नेतृत्व में एसटीएफ, वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो दिल्ली व तराई पूर्वी वन प्रभाग हल्द्वानी (खटीमा) की संयुक्त टीम ने शनिवार को खटीमा चौराहा पीलीभीत रोड से एक अंतरराष्ट्रीय वन्यजीव तस्कर को गिरफ्तार किया। उसके पास से दो कस्तूरी बरामद की गई हैं, जिनका वजन 64.55 ग्राम है। आरोपी का नाम पूर्ने विश्वकर्मा उर्फ हरिओम पुत्र गगन बहादुर ग्राम चायकोट बड़ी केदार गांव पालिका अंचल सेती जिला डोटी नेपाल है।
आरोपी ने बताया कि वह कस्तूरी नेपाल के पूरन नाम के व्यक्ति से लेकर आया है। जिसे बेचने के लिए हरियाणा ले जा रहा था। उसने पूरन के साथ मिलकर नेपाल में दो हिरनों का शिकार कर उनकी कस्तूरी निकाली थी। कार्रवाई में मुख्य आरक्षी महेन्द्र गिरि व मुख्य आरक्षी किशोर कुमार की विशेष भूमिका रही। टीम में एसटीएफ से निरीक्षक एमपी सिंह, उपनिरीक्षक बृजभूषण गुरुरानी, प्रकाश भगत, आरक्षी दीपक भट्ट, गोविंद बिष्ट, मनमोहन सिंह, वहीं तराई पूर्वी वन प्रभाग की टीम में एसडीओ संचिता वर्मा, डिप्टी रेंजर महेश चंद्र जोशी, डिप्टी रेंजर जागेश वर्मा, वन दरोगा धन सिंह अधिकारी शामिल रहे।
एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि एसटीएफ द्वारा इस वर्ष वाइल्ड लाइफ के क्षेत्र में कई बड़ी कार्यवाही की गई हैं। यह सातवां मामला है। शनिवार को पकड़ा गया आरोपी लंबे समय से नेपाल से भारत में तस्करी कर रहा था। एसएसपी ने वन्यजीवों की तस्करी करने वालों की जानकारी एसटीएफ उत्तराखंड के नंबर 0135-2656202 पर देने की अपील की है। वहीं डीएफओ तराई पूर्वी वन प्रभाग हल्द्वानी संदीप कुमार ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी के विरुद्ध वन विभाग खटीमा में सुसंगत धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कराया गया है।

Ad
Ad