कांग्रेस ने मंगलौर उप चुनाव में सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग का लगाया आरोप, कुछ बूथों में फिर से मतदान की मांग की

ख़बर शेयर करें -

देहरादून। उत्तराखण्ड प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने भाजपा कार्यकर्ताओं पर मंगलौर उप चुनाव के दौरान फायरिंग करने और दहशत फैलाने का आरोप लगाया है। कांग्रेस ने कई बूथों पर पुनः मतदान कराने की मांग की है।
कांग्रेस के उपाध्यक्ष संगठन/प्रशासन मथुरा दत्त जोशी के नेतृत्व में मंगलौर उपचुनाव में मतदान के दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा किये गये कथित गोलीबारी के संबंध में मुख्य चुनाव आयुक्त को एक ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन सौंपते हुए श्री जोशी ने कहा कि उत्तराखण्ड प्रदेश के मंगलौर विधानसभा क्षेत्र में वोटिंग के दौरान सरकारी मशीनरी का खुला दुरूपयोग किया गया । यही नहीं लिब्बरहेडी में पुलिस प्रशासन एवं मतदान कर्मियों की मौजूदगी में गोलीबारी की घटना सामने आई है, जिसमें बाहरी राज्यों से आये गुंडा तत्वों द्वारा राजकीय प्राथमिक विद्यालय लिब्बरहेडी के बूथ नम्बर 53-54 में मतदाताओं पर लाठी डंडों से प्रहार किया गया तथा गैर कानूनी हथियारों से लगभग 6-7 राउंड हवाई फायरिंग गई जिसमें कांग्रेस कार्यकर्ता शकील, सहबाग एवं शौकीन नामक व्यक्ति गम्भीर रूप से घायल हुए हैं जिसमें शौकीन नामक युवक की हालत गम्भीर बनी हुई है।

मथुरा दत्त जोशी ने कहा कांग्रेस पार्टी द्वारा 8 जुलाई 2024 को ज्ञापन के माध्यम से शिकायत दर्ज की गई थी कि मंगलौर विधानसभा क्षेत्र के अनेक हिस्सों में हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों के नम्बरों वाली गाडियां जिनमें भाजपा के चुनावी पोस्टर लगे हैं, के द्वारा भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता व बाहर से आये हुए नेतागण वोटरों को प्रभावित करने के लिए शराब व धन को खुले आम बांटी जा रही है तथा क्षेत्र में दहशत का माहौल बनाया जा रहा है। पूरे चुनाव प्रचार के दौरान स्थानीय पुलिस प्रशासन पूरी तरह से राज्य सरकार के दबाव में कार्य करता रहा तथा कांग्रेस कार्यकर्ताओं व स्थानीय लोगों को जांच के नाम पर प्रताडित कर दहशत फैलाने का काम किया गया। चुनाव आयोग द्वारा कांग्रेस पार्टी की शिकायत का संज्ञान नही लिये जाने के चलते आज मतदान के दौरान इस प्रकार की घटना घटित हुई है जिसके लिए निर्वाचन आयोग एवं स्थानीय पुलिस प्रशासन पूर्ण रूप से जिम्मेदार है।

जोशी ने कहा कि मंगलौर विधानसभा क्षेत्र में मतदान के दौरान हुई गोलीकांड की घटना को लोकतंत्र के लिए उचित नहीं ठहराया जा सकता है। मंगलौर के लिब्बरहेड़ी में घटी इस गम्भीर घटना के लिए दोषियों एवं जिम्मेदार पुलिस प्रशासन के अधिकारियों पर निर्वाचन आयोग के नियमों के तहत कठोर कार्रवाई की जानी चाहिए।
उन्होंने कहा कंाग्रेस पार्टी मांग करती है कि लिब्बरहेडी घटना के दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाय तथा मंगलौर विधानसभा क्षेत्र के लिब्बरहेडी के बूथ संख्या 53 एवं 54 में पुनः मतदान कराया जाय। जिससे लोकतंत्र की रक्षा की जा सके।

इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सहलाहकार अमरजीत सिंह, प्रदेश महामंत्री नवीन जोशी, महानगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ. जसविन्दर सिंह गोगी, स्वतत्रता संग्राम सेनानी प्रकोष्ट के महामंत्री अवधेश पन्त, आईसी सेल के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष विशाल मौर्य, प्रवक्ता सुलेमान अली, अनुराग मित्तल, डॉ. सुरेन्द्र प्रजापति आदि मौजूद थे।

Ad
Ad