मानसून खत्म हो गया, अब आपदा से प्रभावित कामों में तेजी लाए अधिकारी: वंदना

ख़बर शेयर करें -

हल्द्वानी। जिलाधिकारी वंदना ने शुक्रवार को आपदा प्रभावित ग्राम ब्यूरा खाम में आपदा से क्षतिग्रस्त मार्ग, बरसती नाले एवं सड़कों का निरीक्षण कर अधिकारियों को पुनर्निर्माण के कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये।
ब्यूरा खाम ग्राम में दो नालों के द्वारा वर्षाकाल में काफी भूस्खलन और मलबा आने के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड रहा है। जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि सिंचाई और वन विभाग दीर्घकालीन प्रस्ताव विशेषज्ञो की टीम द्वारा सर्वे कर शीघ्र बनाएं । उन्होंने कहा नालो पर चरणबद्व तरीके से चैकडैम बनाये जांए ताकि मलबा आबादी क्षेत्र में ना आये। इसकी डीपीआर 15 दिनों के भीतर बनाने के निर्देश दिये। विभागों को निर्देश दिए कि मानसून समाप्त हो गया है, पुनर्निर्माण के कार्य तत्काल आरंभ किए जाए ताकि जनपद में आपदा ग्रस्त क्षेत्रों में अगले मानसून से पूर्व सभी सुरक्षात्मक कार्य पूर्ण हो सके।
उन्होंने वन विभाग के अधिकारियां से कहा कि ग्राम के ऊपर की पहाड़ी पर जहां-जहां भूस्खलन सम्भावित क्षेत्र है उन स्थानों पर ग्रीन कवर बढ़ाया जाए इसके लिए (बम्बू) बांस का प्लानटेंशन या मिट्टी को अच्छी पकड़ बनाने वाली घास लगाये जाएं ताकि भूस्खलन को रोका जा सके और जो गांव में आवागमन हेतु पैदल मार्ग है वह क्षतिग्रस्त हो गया है, इसका पुनर्निर्माण हेतु तत्काल प्रस्ताव बनाएं । बल्यूटी ग्राम को जाने वाली सडक पर काफी संख्या में गडडे पाये जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की उन्होंने मौके पर पीएमजीएसवाई के अधिकारियो को मार्ग के गडडे शीघ्र भरने के निर्देश मौके पर दिये।

जिलाधिकारी ने इसके पश्चात काठगोदाम काॅलटैक्स के पास चौराहे के चौडीकरण के निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि पीडब्ल्यूडी गोदाम में पानी भरने की शिकायत पर लोनिवि के अधिकारियों को ड्रेनेज बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा काठगोदाम से हल्द्वानी तक चौड़ीकरण के बाद फिनिशिंग के कार्य शीघ्र पूरे करें और जिन स्थानों पर जगह शेष रहती है उन स्थानों पर पेड़ लगाये जाने हेतु चिन्हित करें । चौराहे के पास लोनिवि के गोदाम में काफी कूडा आदि होने पर जिलाधिकारी ने शीघ्र अनावश्यक कूडा निस्तारण कराने के निर्देश लोनिवि को दिये।
इसके पश्चात जिलाधिकारी ने ठंडी सडक व नैनीताल रोड पर पार्क का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा नैनीताल रोड पर लगभग 12 से 13 पार्क है उनमें से केवल दो पार्कों की कंडीशन ठीक है अधिकांश पार्क की स्थिति खराब है। उन्होने कहा पार्क में जहां पौधे सूख गये है उनके स्थान पर नये पौधे लगाये जायेंगे जहां रेलिंग टूट गई है वहा पर रेलिंग लगाई जायेगी। साथ ही ठंडी सडक पर फुटपाथ व मार्ग को सौंदरीकरण के दृष्टिगत प्रथम चरण में दो पार्कों से लगते हुए क्षेत्र की लैंडस्केपिंग के लिए पीडब्ल्यूडी को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए ।


जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान विद्युत विभाग के अधिकारियों को मुख्य मार्ग से ट्रान्सफार्मर एवं विद्युत पोल शीघ्र शिफ्टिग करने के साथ नगर निगम को मुख्य मार्ग पर बने शौचालयों की साफ,सफाई आदि की व्यवस्था बनाने के निर्देश दिये ताकि आम जनमानस को कोई परेशानी ना हो।
निरीक्षण के दौरान निवर्तमान महापौर जोगेन्दर पाल सिंह रौतेला, नगर आयुक्त विशाल मिश्रा, सिटी मजिस्ट्रेट एबी बाजपेयी, सचिव जिला विकास प्राधिकरण विजय नाथ शुक्ल, उपजिलाधिकारी पारितोष वर्मा, अधिशासी अभियंता लोनिवि अशोक चौधरी, तहसीलदार सचिन कुमार के साथ ही नगर निगम, लोनिवि, सिचाई, जलसंस्थान, जलनिगम के अधिकारी मौजूद थे।

Ad
Ad