रक्षाबंधन को देवीधूरा में सांकेतिक रूप से मनाया जाएगा बग्वाल मेला, मेले में आने वालों को आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट जरूरी

ख़बर शेयर करें -

चंपावत देवीधुरा में रक्षाबंधन के अवसर पर लगने वाले बग्वाल मेला सांकेतिक रूप से मनाया जाएगा। मेले के सम्बंध में कोविड-19 की गाइडलाइंस का पालन जरूरी होगा।

जिलाधिकारी विनीत तोमर तथा पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह की मौजूदगी में मंदिर समिति तथा सभी चारों ख़ाम के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक मां बाराही मंदिर परिसर में की गई। बैठक का संचालन करते हुए पीठाधीश् कीर्तिबल्लभ जोशी ने माँ बाराही धाम की संस्कृतिक तथा एतिहासिक व गौरव शाली परम्परा तथा विश्वास के बारे में बताते हुए कहा कि बग्वाल का आयोजन प्रशासन के दिशा निर्देशों के अनुपालन मे किया जाएगा। उन्होंने बताया की पिछले वर्ष की भांति इस बार भी बग्वाल का आयोजन सांकेतिक ही रखने का प्रयास किया जाएगा। बैठक में चारों ख़ामों के लोगों की राय जिलाधिकारी द्वारा ली गई। सभी खामों द्वारा जिला प्रशासन का पूरा सहयोग करने की बात कही गई। बैठक में माँ बाराही धाम के व्यापरियों द्वारा 22 अगस्त को होने वाले बग्वाल के दिन बाज़ार खोलने की मांग रखी गई। जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड़ की गाइडलाइंस का पालन सुनिश्चित करते हुए दुकानें सभी व्यापारी खोल सकते हैं। इस पर हर्ष जताते हुए सभी व्यापरियों ने जिलाधिकारी का आभार जताया। मंदिर समिति ने बाराही धाम में व्याप्त समस्याओं से भी जिलाधिकारी को अवगत कराया गया। डीएम ने समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया।
एसपी लोकेश्वर सिंह ने कोविड-19 की सम्भावित तीसरी लहर को देखते हुए कहा कि कोरोना का खतरा अभी पूरी तरह अभी नहीं टला है। इसलिए बग्वाल का आयोजन सांकेतिक रूप से ही करना सुनिश्चित करें। डीएम ने कहा कि जो भी व्यक्ति बग्वाल में शामिल होंगे, उनको 2 दिन पहले कोरोना का टेस्ट तथा 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट लाना जरूरी होगी। जिन लोगों की कोरोना की दोनों वैक्सीन लग चुकी हैं, उन्हें भी बग्वाल में प्रवेश की अनुमति होगी। बैठक में एसडीएम अनिल गर्ब्याल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आरपी खण्डूरी, एएमए राजेश कुमार, जिला पर्यटन विकास अधिकारी लता बिष्ट, एआरटीओ रश्मि भट्ट, अमित ममगई, ब्लॉक प्रमुख सुमन लता, मंदिर समिति अध्यक्ष खीम सिंह लमगडिया तथा अन्य उपस्थित रहे।

Ad
Ad