अब तो पुलिस कप्तान ने भी कह दिया-राजस्व वसूलने को नहीं बल्कि यातायात सुधारने को करें चालान

ख़बर शेयर करें -

नैनीताल। नैनीताल की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रीति प्रियदर्शनी ने कहा हो कि विभागीय अधिकारी यह ध्यान रखें कि वाहन चेकिंग के दौरान चालान राजस्व वसूली के लिए नहीं बल्कि यातायात में सुधार के लिए किया जाना चाहिए। उन्होंने यातायात व्यवस्था सुधारने में बाधक बने सङक में खरे वाहन व अन्य सामग्री हटाने के निर्देश दिए।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीमती प्रियदर्शिनी एसएसपी कैंप कार्यालय में आयोजित गोष्ठी में पुलिस अफसरों को संबोधित कर रही थी। नैनीताल सर्किल के क्षेत्राधिकारी एवं थानाध्यक्षों के साथ शहर की बेहतर यातायात व्यवस्था के संचालन एवं सड़क दुर्घटनाओं को रोकने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। कहा कि बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए जनपद की पुलिस निरंतर आम-जनमानस को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करें। राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्यीय राजमार्ग एवं जिला सड़क में यातायात व्यवस्था को अवरुद्ध करने वाले वाहनों, वस्तुओं को सड़क के किनारे से हटवाने का कार्य किया जाए, जिससे यातायात व्यवस्था का सुगम संचालन किया जा सके।
एसएसपी ने कहा कि पुलिस की चालानी प्रक्रिया ई-चालान मशीनों के माध्यम से किए जाए जिससे दस्तावेजों का डिजिटाइजेशन किया जा सके। पुलिस चेकिंग के दौरान चालानी कार्यवाही राजस्व प्राप्ति के लिए नहीं वरन सड़क दुर्घटनाओं को रोकने हेतु मुख्यतः (ओवर स्पीड, ओवरलोड, ड्राइविंग के दौरान मोबाइल का प्रयोग, नशे में वाहन चलाने एवं तीव्र गति से वाहन चलाने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध) किया जाए तथा संबंधित के विरुद्ध डी.एल. निरस्तीकरण की कार्यवाही की जाए। उन्होंने सड़क दुर्घटनाग्रस्त स्थानों का चिन्हिकरण/निरीक्षण कर सड़क दुर्घटनाओ को रोकने के उपायो के प्रयास किए जाये। गोष्ठी में अपर पुलिस अधीक्षक हरीश वर्मा अपराध/यातायात नैनीताल, भूपेंद्र सिंह धोनी सीओ भवाली, कैलाश सिंह नेगी वाचक एसएसपी नैनीताल, देवनाथ गोस्वामी वाचक एसपी क्राइम नैनीताल, विजय मेहता थानाध्यक्ष तल्लीताल, कश्मीर सिंह एस.एस.आई. मल्लीताल, उमा नाथ मिश्र यातायात उपनिरीक्षक नैनीताल उपस्थित रहे।

Ad
Ad