नशे के खिलाफ चलाए अभियान, नाबालिगों के वाहन चलाने पर लगाए अंकुश: पंकज भट्ट

ख़बर शेयर करें -

हल्द्वानी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज ने नैनीताल पुलिस के सभी प्रभारी अधिकारियों के साथ की मासिक अपराध गोष्ठी, सभी को नशे, नाबालिगों के द्वारा वाहन चलाने पर अंकुश लगाए जाने के दिए कड़े निर्देश।
आज एसएसपी पंकज भट्ट द्वारा हल्द्वानी मीटिंग हॉल में नैनीताल पुलिस के सभी प्रभारी अधिकारियों के साथ मासिक अपराध समीक्षा गोष्ठी आयोजित की गई। गोष्ठी में कई फैसले लिए गए। मीटिंग से पूर्व कर्मचारियों का सम्मलेन किया गया। कर्मचारियों की समस्याओं को भली भांति सुना गया तथा निराकरण किया गया। कहा कि आगामी वार्षिक निरीक्षण हेतु समस्त थाना प्रभारी थानों के साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। थानों के सीसीटीएनएस में नियुक्त कर्मचारियों द्वारा सही कार्य करने पर उनकी प्रशंसा की गई।


पुलिस कप्तान ने जनपद के समस्त थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि उनके थानों में नियुक्त महिला उपनिरीक्षक एवं महिला कांस्टेबल के द्वारा उत्तराखंड पुलिस गोरा शक्ति के बारे में महिलाओं को अधिक से अधिक जागरूक करने की दिशा निर्देश दें। पुलिस द्वारा नाबालिगों के वाहन चलाने पर अंकुश लगाने हेतु चलाए जा रहे अभियान को जनपद स्तर पर और प्रभावी करने के दिशा निर्देश दिए गए।
स्थानीय पुलिस व प्रशासन की संयुक्त टीम बनाकर यातायात, नशे के खिलाफ अभियान चलाएं। सभी अपने अपने क्षेत्र के छात्रों, युवाओं तथा स्थानीय जनता को जागरूक करें।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट ने कहा कि तस्करों के विरुद्ध गुंडा एक्ट एवं जिला बदर की कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे। 18 दिसंबर को पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा के दौरान यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने हेतु अभी से तैयारी करने हेतु निर्देशित किया गया।
आगामी डिग्री कॉलेज में होने वाले मतदान को देखते हुए थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया है कि वे अपने क्षेत्र में शांति व कानून व्यवस्था बनाना सुनिश्चित करेंगे।
आगामी 25 दिसंबर एवं थर्टी फर्स्ट को नैनीताल,भीमताल, भवाली व रामनगर क्षेत्रों में अधिक पर्यटकों की आने की संभावना को देखते हुए अभी से सुव्यवस्थित यातायात बनाने हेतु निर्देशित किया गया। समस्त थानों को निर्देशित किया कि जिन कर्मचारियों का स्थानांतरण पूर्व में किया गया है अभी तक रवाना नहीं किया गया है तो उन्हें तत्काल आज ही रवाना करें।
एसएसपी ने कहा कि महिला हेल्प डेस्क में महिला कॉन्स्टेबल सादे वस्त्रों में रहेगी जिससे आगंतुक महिलाओं एवं वरिष्ठ नागरिकों को बात करने में सहज महसूस हो सके। जनपद में चलाए जा रहे अभियानों में शराब पीकर वाहन चलाने, ओवरलोडिंग, ओवर स्पीड, स्टंट करने वालों के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।
एसएसपी ने समस्त थाना प्रभारी को निर्देशित किया गया है कि हल्द्वानी क्षेत्र में जिस प्रकार से नाबालिग बच्चों के द्वारा वाहन चलाए जाने पर अंकुश लगाया गया है उसी प्रकार से रामनगर एवं नैनीताल में नाबालिकों की वाहन चेकिंग अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए गए।
न्यायालय की कार्यवाहियों में शिथिलता न बरती जाए। लापरवाही करने वाले थानों के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।
बैठक में कहा गया कि ज्यादा से ज्यादा मुकदमे पंजीकृत किए जाएं। मुकदमे पंजीकरण में लापरवाही करने वाले थानों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। गृहभेदन व चोरी के अपराधों में विशेष जोर देते हुए शत प्रतिशत बरामदगी व गिरफ्तारी की जाय। लंबित विवेचनाओं और जांचों का तत्काल निस्तारण करें। सीएम हेल्पलाइन व अन्य शिकायती प्रार्थना पत्रों को भी समयानुसार निस्तारित करें।
कप्तान ने कहा कि समस्त थाना प्रभारी को निर्देशित किया गया कि अज्ञात शवों के संबंध में अभियान चलाकर शिनाख्त की कार्यवाही करें। गुमशुदा नाबालिक बच्चों की की शत-प्रतिशत बरामदगी सुनिश्चित की जाय। माह में जनपद में प्रभावी पुलिसिंग कर महत्वपूर्ण योगदान देने व सराहनीय कार्य करने के लिए उप निरीक्षक अनीस अहमद कोतवाली रामनगर, कांस्टेबल किशन नाथ थाना कालाढूंगी , कांस्टेबल संजय सिंह कोतवाली रामनगर, कांस्टेबल नारायण सिंह वाचक कार्यालय वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नैनीताल, कांस्टेबल अशोक रावत एसओजी नैनीताल, महिला कांस्टेबल रीता मेहरा सीसीटीएनएस (मास्टर ट्रेनर), कॉन्स्टेबल अनिल गुलामी सीसीटीएनएस नैनीताल, कॉन्स्टेबल रमिता राणा थाना चोरगलिया, महिला कांस्टेबल निर्मला सीसीटीएनएस कोतवाली हल्द्वानी, कांस्टेबल मेहताब राणा सीसीटीएनएस थाना मुक्तेश्वर, कांस्टेबल विनोद सीसीटीएनएस थाना भीमताल , महिला कांस्टेबल नंदा नेगी सीसीटीएनएस थाना काठगोदाम को *Best Employees of the month* के रूप में प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
गोष्ठी के दौरान हरबन्स सिंह, एसपी सिटी हल्द्वानी व हीरा सिंह राणा संयुक्त निदेशक विधि, समस्त क्षेत्राधिकारी, सभी थाना प्रभारी, शाखा प्रभारी तथा इकाइयों के प्रमुख मौजूद थे।

Ad
Ad