विकास खंड के बाहर के लोगों के नाम दर्ज कर दिए परिवार रजिस्टर में, अब उच्च स्तरीय जांच की तैयारी

ख़बर शेयर करें -

पिथौरागढ़। चीन सीमा से लगे मुनस्यारी विकास खण्ड के ग्राम पंचायतों में विकास खंड से बाहर के निवासियों के नाम ग्राम पंचायत के परिवार रजिस्टर में दर्ज होने की उच्च स्तरीय जांच की जाएगी। इसके लिए एक समिति बनाई गई है।संबंधित परिवार के अलावा तत्कालीन ग्राम पंचायत विकास अधिकारी, ग्राम प्रधान को नोटिस भेजने की तैयारी की जा रही है। ग्राम पंचायतों की बैठक में अनुपूरक योजनाओं को आनलाइन नहीं किए जाने पर नाराज़गी जताई गई।
विकास खंड कार्यालय के सभाकक्ष में जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया द्वारा बुलाई गई समीक्षा बैठक में इन मसलों पर चर्चा हुई। समीक्षा बैठक में जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया ने कहा कि ग्राम पंचायत की बैठक में आने वाले प्रस्तावों को धरातल पर उतारने की दशा में कोई भी लापरवाही स्वीकार नहीं की जाएगी।
बीते दिनों हुई ग्राम पंचायतों की बैठक में पता चला है कि ग्राम पंचायत मल्ला घोरपट्टा, बूंगा तथा सरमोली में पंचायत एक्ट के नियमों के विरुद्ध विकास खंड से बाहर के कुछ परिवारों ने अपने नाम परिवार रजिस्टर में दर्ज कर दिया है। पंचायत एक्ट के अनुसार इन परिवारों के कोई भी दस्तावेज ग्राम पंचायत के पास नहीं है।ग्राम पंचायतों की बैठक में ग्राम के मूल निवासियों द्वारा बाहरी परिवारों के नाम दर्ज होने पर गंभीर आपत्ति व्यक्त की गई है।
जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया ने बताया कि इन परिवारों के मुखिया के साथ ही तत्कालीन ग्राम पंचायत विकास अधिकारी, ग्राम प्रधानों को नोटिस भेजकर उनका पक्ष जाना जाएगा। उसके बाद इन मामलों में पंचायत एक्ट के अनुसार अंतरिम कार्यवाही की जाएगी।
जिपंस जगत मर्तोलिया ने एक साल पहले अनुपूरक योजनाओं में दर्ज करने के बाद भी प्रस्तावित मुर्गी विलेज तल्ला घोरपट्टा, मल्ला घोरपट्टा में अभी तक मुर्गी बाड़ा नहीं बनने पर कड़ी आपत्ति जताई।
ग्राम पंचायत तल्ला दुम्मर को दूसरा मुर्गी विलेज बनाया जा रहा है। इसके लिए भी तत्काल प्रभाव से मुर्गी बाड़ा बनाने की प्लानिंग बनाने को कहा गया।उन्होंने कहा कि ग्राम विकास अधिकारी 25 ग्राम पंचायतों में कैम्प लगाकर अनुपूरक योजनाओं को आनलाइन करने का कार्य इस माह पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती जानी चाहिए।
उन्होंने कहा कि इस वित्तीय वर्ष में होने वाली ग्राम पंचायतों की बैठक में बीते वर्ष की योजनाओं के छूटने की बात सामने नहीं आनी चाहिए।
बैठक में ग्राम प्रधान पंकज सिंह बृजवाल, कृष्णा सिंह सयाना, मनोज मर्तोलिया, रमेश सिंह नेगी, नरेंद्र राम, लवराज कुमार सहित सहायक खंड विकास अधिकारी प्रेम राम, सहायक विकास अधिकारी पंचायत दीपक कुमार भट्ट, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी प्रकाश गनघरिया, गीता पिमोली, महेंद्र सिंह बिष्ट, ग्राम विकास अधिकारी नरेन्द्र कुमार, नवीन रावत आदि मौजूद रहे।

Ad
Ad