चिटफंड कंपनी खोलकर उत्तराखंड के हजारों लोगों से160 करोड़ रुपये ठगने वाले तीन लोगों के खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट दाखिल

ख़बर शेयर करें -

देहरादून। चिटफंड कंपनी के दफ्तर खोलकर उत्तराखंड के कई जिलों में हजारों लोगों से करीब 160 करोड़ रुपये ठगने वाली कंपनी से जुड़े तीन लोगों के खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी गई है। आरोपी कंपनी संचालकों पर 15 केस दर्ज हैं। इनमें छह केसों में कोर्ट में हाल में चार्जशीट फाइल हुई है। ठगी का शिकार लोग आज भी अपनी रकम वापसी के लिए दफ्तरों के चक्कर काट रहे हैं।

जनशक्ति मल्टी स्टेट मल्टी परपज को-ऑपरेटिव सोसायटी कंपनी के 2015 में उत्तराखंड के कई शहरों में दफ्तर खोले गए। यह दफ्तर देहरादून, चमोली, टिहरी, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, पौड़ी और बागेश्वर जिले में खुले। इससे जुड़े लोगों ने महिलाओं और बेरोजगारों को अपने साथ जोड़ा। उन्हें कई स्कीम बताकर निवेश के लिए एजेंट बनाते हुए लोगों को आकर्षित कर उनसे बचत खाते, आरडी, एफडी, दैनिक बचत आदि के खाते खोलकर रकम जमा करवानी शुरू की गई। शुरुआत में जिन लोगों की जमा पालिसी मैच्योर हुई, उन्हें अच्छा भुगतान मिला। इससे कंपनी में निवेश करने वालों की संख्या बढ़ती गई। तेजी से राज्य में शाखाएं खुलने के साथ ही ग्राहक भी बढ़े। लोगों को विश्वास में लेने के लिए कंपनी संचालक पासबुक में ब्याज की रकम की समय-समय पर इंट्री करने के साथ ही उसमें इजाफा भी करते रहे।

सरकारी और प्राइवेट बैंकों से ज्यादा ब्याज दरों के लालच में सैकड़ों लोग कंपनी से जुड़ गए। जब लोगों के करोड़ों रुपये कंपनी में जमा हो गए, तो 2021 में एकाएक सभी दफ्तर बंद कर आरोपी आरोपी फरार हो गए। मामले में मुकदमे दर्ज हुए तो पुलिस ने कंपनी बनाने वाले कपिल देव राठी (42) निवासी राठी बिल्डिंग, वीना एन्क्लेव, नागलोई दिल्ली, मोनिका कपूर पत्नी संदीप कपूर निवासी पंजाबी बाग, प्रगति अपार्टमेंट दिल्ली और अनिल रावत को गिरफ्तार किया। इनमें कपिल और अनिल रावत काफी पहले गिरफ्तार हो गए थे।

मोनिका कपूर बीते 22 अगस्त को गिरफ्तार हुई। इसके बाद पुलिस ने गैंग संचालकों के खिलाफ दर्ज केसों में चार्जशीट फाइनल करनी शुरू की। हाल ही में इस गैंग के खिलाफ दर्ज छह केसों में स्पेशल जज बड्स ऐक्ट देहरादून कोर्ट में चार्जशीट फाइल हुई है। शासकीय अधिवक्ता अरविंद कपिल ने बताया कि चार्जशीटों पर कोर्ट ने संज्ञान लेते सुनवाई की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

Ad
Ad