उत्तराखंड को मिलेगा नया डीजीपी: पैनल में दीपम सेठ, डा.पीवीके प्रसाद और अमित सिन्हा के नाम,अभिनव कुमार का नाम शामिल नहीं

ख़बर शेयर करें -

देहरादून। पुलिस महानिदेशक के लिए नई दिल्ली संघ लोक आयोग में हुई डीपीसी पैनल में वरिष्ठ आईपीएस अभिनव कुमार का नाम शामिल नहीं है। आयोग ने राज्य को बैठक का कार्यवृत्त भेज दिया है।

30 सितंबर को पुलिस महानिदेशक के लिए आयोग में डीपीसी हुई थी। राज्य सरकार की तरफ से मौजूदा प्रभारी पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार समेत छह आईपीएस के नाम पैनल में भेजे गए थे। सूत्रों ने बताया कि आयोग ने 95बैच के आईपीएस दीपम सेठ, डा.पीवीके प्रसाद और 97 बैच के अमित सिन्हा के नाम पैनल में भेजे हैं। वहीं, 96 बैच के अभिनव कुमार का नाम शामिल नहीं है। गृह सचिव शैलेश बगोली ने इसकी पुष्टि की है।

दरअसल, प्रभारी डीजीपी अभिनव कुमार यूपी काडर के हैं, लेकिन राज्य गठन से पहले से यहां सेवाएं दे रहे हैं। राज्य गठन के दौरान ही अभिनव कुमार ने केंद्र से उत्तराखंड काडर आवंटित करने का आग्रह किया था। सुप्रीम कोर्ट में भी अभिनव कुमार ने काडर आवंटन संबंधी याचिका दायर की थी, जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें उत्तराखंड में कार्य करते रहने के लिए स्थगन आदेश दिया है। इसी आदेश के क्रम ने अभिनव उत्तराखंड में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

सूत्रों का कहना है कि यूपी काडर के चलते आयोग ने पैनल में उनका नाम शामिल नहीं किया। सरकारी प्रवक्ता के अनुसार आयोग की सिफारिश का राज्य सरकार परीक्षण कराएगी।

Ad
Ad