सीबीएससी के क्षेत्रीय अधिकारी डाॅ रणवीर सिंह के विशेष प्रयास और सहयोग से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान का शुभारंभ

ख़बर शेयर करें -

सीबीएससी के क्षेत्रीय अधिकारी डाॅ रणवीर सिंह के विशेष प्रयास और सहयोग से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान का शुभारंभ

श्री गुरु राम राय इंटर कॉलेज सहसपुर के प्रधानाचार्य रविंद्र कुमार सैनी ने शुरू किया है बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान

देहरादून ,( हरिशंकर सिंह) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ‘ अभियान के अंतर्गत श्री गुरु राम राय इंटर कॉलेज सहसपुर, देहरादून के प्रधानाचार्य जिन्हें राज्य शैक्षिक पुरस्कार के लिए चुना गया है ने आर्थिक दृष्टि से कमजोर बेटियों की शिक्षा का अभियान प्रारंभ किया। ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान का शुभारंभ 13 अगस्त को विद्यालय में सीबीएससी के क्षेत्रीय अधिकारी डाॅ रणवीर सिंह , हाईकोर्ट नैनीताल के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति राजेश टंडन , रिटायर्ड लेफ्टिनेंट कर्नल श्री कादिर हुसैन , खंड शिक्षा अधिकारी सहसपुर पंकज शर्मा , खंड शिक्षा अधिकारी विकासनगर  वी पी सिंह , सहोदय संस्था अध्यक्ष  सोमदत्त त्यागी, प्रधानाचार्य गुरु राम राय इंटर कॉलेज नेहरूग्राम श्रीमती प्रतिभा पाठक एवं प्रधानाचार्य अनुनाद पब्लिक स्कूल , चांदपुर श्रीमती सुनीता रावत , जीव विज्ञान प्रवक्ता श्री लक्ष्मण विद्यालय देहरादून,महावीर मेहता की उपस्थिति में हुआ ‌।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान के शुभारंभ के अवसर पर सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी ने अपने पिताजी की स्मृति में स्थापित “जयराम सिंह मेमोरियल शिक्षण एवं नारी उत्थान समिति ” के द्वारा 50 छात्राओं को विद्यालय की यूनिफॉर्म भेंट की अपने पिताजी की स्मृति में उन्होंने छात्राओं की रोजगार परक शिक्षा हेतु सिलाई मशीन प्रदान की ताकि खाली कालांश में छात्राओं को सिलाई सिखाई जा सके और भविष्य में बालिकाएं आत्मनिर्भर होकर जीवन यापन कर सकें।डां रणवीर सिंह ने अपने पिताजी के स्मृति में विद्यालय में आधुनिक पुस्तकालय की स्थापना की जिसमें छात्राओं के लिए पाठ्य पुस्तकों के साथ प्रतियोगिताओं की तैयारी हेतु लाखों रुपए की पुस्तकें , पत्रिकाएं, कुर्सी मेज आदि शामिल हैं।

उपस्थित अधिकारियों के द्वारा सर्वप्रथम विद्यालय में वृहद वृक्षारोपण किया गया।विद्यालय में श्री रणवीर सिंह जी को हाई कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस टंडन , प्रबन्धक प्रतिनिधि सी.एम. पयाल एवं आए हुए सभी अतिथियों के द्वारा सम्मानित करवाया।

विद्यालय के प्रधानाचार्य रविंद्र सैनी के द्वारा शुरू किए गए अभियान के अंतर्गत विद्यालय के समस्त शिक्षकों ने ऐसी छात्राओं को गोद लिया है जिनके माता-पिता जीवित नहीं हैं और निर्धनता के कारण अपनी शिक्षा जारी नहीं रख सकती ऐसी छात्राओं की शिक्षा का सारा खर्च शिक्षक उठाएंगे ।

सैनी जी के द्वारा इस अभियान को विद्यालय स्तर पर शुरू किया गया है परंतु इसे धीरे-धीरे विस्तृत रूप दिया जाएगा और समाज के अन्य लोगों को इस अभियान से जोड़कर बालिकाओं की शिक्षा में योगदान दिलवाया जाएगा। उपस्थित सभी अधिकारियों ने प्रधानाचार्य रविंद्र सैनी जी के इस अभियान की प्रशंसा करते हुए अपने स्तर से भी पूर्ण सहयोग देने की बात की और इस अभियान को पुनीत कार्य बताते हुए अभियान को वर्तमान की आवश्यकता बताया। प्रधानाचार्य रविंद्र सैनी जी में सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी श्री रणवीर सिंह के द्वारा बेटियों की शिक्षा हेतु दी गई कई लाख रुपए की सहायता के लिए आभार प्रकट करते हुए उपस्थित अधिकारियों को धन्यवाद दिया।

कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के इतिहास प्रवक्ता जयंत कुमार सिंह के द्वारा किया गया । इस अवसर पर आलोक बिजल्वाण, जयंत कुमार, अलका, आशीष कंडवाल, दीपक रावत , विभा, इनायत अली , सत्यपाल चौहान , मुकेश कुमार, नीलम, मेघा, आभा, अर्चना, धारा सिंह, सुरेंद्र कुमार, रितु आदि उपस्थित थे।

Ad
Ad