उत्तराखंड में प्रोफेशनल पुलिसिंग को बढ़ावा दिया जाएगा, आदतन अपराधियों की खोली जाय हिस्ट्रीशीट: डीजीपी

ख़बर शेयर करें -

हल्द्वानी। उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने हल्द्वानी कोतवाली का वार्षिक निरीक्षण किया। कोतवाल समेत महिला हेल्पलाइन इंचार्ज तथा कार्यालय स्टाफ को पुरस्कृत करने घोषणा की। डीजीपी ने सभी पुलिस अधिकारी/कर्मियों का सम्मलेन को भी संबोधित किया। सम्मलेन के दौरान सभी को प्रोफेशनल पुलिसिंग को बढ़ावा देने को कहा। प्रमोशन नीति में बदलाव किया गया है। सभी को बताया गया कि प्रमोशन प्रक्रिया लगातार जारी है। नई भर्तियां भी कराई जाएंगे। जिससे पुलिस बल में वृद्धि होगी।
डीजीपी अशोक कुमार हल्द्वानी कोतवाली का वार्षिक निरीक्षण के दौरान कोतवाली परिसर में स्थित सभी कार्यालय और भवनों की अध्यावधिक स्थित ज्ञात कर कई निर्देश दिए। कहा कि कोतवाली में स्थित महिला हेल्पडेस्क का सेंट्रलाइज्ड मॉडल प्रदेश के अन्य जनपदों में भी लागू किया जाय। सभी जनपद के हेल्पडेस्क में कंप्यूटर आवंटित किए जाय। कर्मचारी मेस में खाने वाले कर्मियों की संख्या ज्ञात की गई। खाद्य सामग्री की स्थिति ज्ञात की गई। कहा कि थाने में बीट सिस्टम को बढ़ावा दें। प्रभावी पुलिस के भरसक प्रयास किए जाय। बाल मित्र थाना को क्रेच के रूप में उपयोगिता में भी लाया जा सकता हैं। उन्होंने मालखाने में रेनोवेशन का कार्य करने को कहा।


डीजीपी ने जीपी लिस्ट से मिलान किया गया। सभी सरकारी सामग्री और दस्तावेज की संख्या सही पायी गई। हवालात भी साफ सुथरा पाया गया। डीजीपी को कर्मचारी बैरेक भी सही स्थिति में मिले। पुलिस कर्मियों के कोतवाली परिसर के आवास आवंटन हेतु लंबित चल रहे प्रार्थना पत्रों की अध्यावधिक स्थिति ज्ञात की गई।
डीजीपी ने मुकदमों की स्थिति ज्ञात कर तत्काल निस्तारण करने के निर्देश दिए। कहा कि डीआईजी पुलिस व मॉडर्नाइजेशन, प्रदेश के सभी थानो में उपलब्ध एंटी राइट इक्विपमेंट का विवरण प्रस्तुत करेंगे। थानो में जो सीसीटीवी कैमरे लगे हैं उन्हें संचार विभाग द्वारा मॉनिटर किया जाता है उनकी क्रियाशीलता की अध्यावधिक स्थिति से मासिक रूप में मुख्यालय को अवगत कराया जाय। माल मुकदमाती का निस्तारण में केंद्रित किया जाय।


डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि आदतन अपराधियों की हिस्ट्रीशीट खोली जाय। चीता मोबाइल के प्रभारी हेड कांस्टेबल नियुक्त करें तथा उनके कार्यक्षेत्र में 02-03 बीट रखी जा सकती है। इस प्रणाली को सम्पूर्ण प्रदेश में प्रभावी किया जाएगा। पंचायतनामा रजिस्टर का अवलोकन किया गया। शिनाख्त हेतु शेष अज्ञात शवों की शिनाख्त करवाई जाए। एसपी क्राइम नैनीताल सम्मन वारंट, कुर्की आदि की समीक्षा करें। वाहन चोरी, 304 भादवि के अपराधों की एसपी क्राइम समीक्षा करके रिपोर्ट प्रेषित करेंगे। कहा कि विवेचनाधीन अभियोगों की संख्या अधिक है, इनका निस्तारण किया जाय।
थाने की साफ सफाई, अभिलेखों का रख रखाव, कर्मचारी बैरिक और मैस की व्यवस्थाएं अच्छी पायी गयी। महिला हेल्प डेस्क, महिला हेल्प लाइन के कार्यों को सराहा। प्रभारी निरीक्षक कोतवाली हल्द्वानी समेत महिला हेल्प डेस्क, महिला हेल्प लाइन तथा थाना कार्यालय की टीम को पुरस्कृत करने की घोषणा की गई।
इसके उपरांत सभी पुलिस अधिकारी/कर्मियों का सम्मलेन लिया गया। सम्मलेन के दौरान सभी को प्रोफेशनल पुलिसिंग को बढ़ावा देने को कहा। प्रमोशन नीति में बदलाव किया गया है। सभी को बताया गया कि प्रमोशन प्रक्रिया लगातार जारी है। नई भर्तियां भी कराई जाएंगे। जिससे पुलिस बल में वृद्धि होगी।
निरीक्षण के दौरान डॉ नीलेश आनंद भरणे, आईजी कुमाऊं रेंज, पंकज भट्ट, एसएसपी नैनीताल, डॉ जगदीश चंद्र, एसपी क्राइम/ट्रैफिक नैनीताल, हरबन्स सिंह, एसपी सिटी हल्द्वानी, भूपेंद्र सिंह धौनी, सीओ हल्द्वानी, नितिन लोहनी, सीओ भवाली, अभिनय चौधरी, सीओ लालकुआं, संजय गर्बयाल, सीओ ट्रैफिक, हरेंद्र चौधरी प्रभारी निरीक्षक हल्द्वानी, नीरज भाकुनी, एसओ बनभूलपुरा, चंद्रशेखर भट्ट, आशुलिपिक एसएसपी नैनीताल, दान सिंह मेहता, वाचक एसएसपी नैनीताल समेत कोतवाली के पुलिस अधिकारी व कर्मी मौजूद रहे।

Ad
Ad